Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया दूसरे स्थान पर बरकरार

भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय से टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है। इसके बावजूद शुक्रवार को जारी ताजा रैंकिंग में टीम का दूसरा स्थान बरकरार है। भारत और तीसरे स्थान पर मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दोनों के 123 अंक हैं, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर टीम इंडिया की स्थिति बेहतर है। श्रीलंका की टीम 12

By Edited By: Updated: Wed, 12 Mar 2014 12:28 PM (IST)
Hero Image

दुबई। भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय से टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है। इसके बावजूद शुक्रवार को जारी ताजा रैंकिंग में टीम का दूसरा स्थान बरकरार है। भारत और तीसरे स्थान पर मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दोनों के 123 अंक हैं, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर टीम इंडिया की स्थिति बेहतर है। श्रीलंका की टीम 129 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही है।

इस बीच भारतीय उपकप्तान विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज सिंह ही भारत की ओर से बल्लेबाजी रैंकिंग में जगह बना पाए हैं। टी-20 बल्लेबाजों की सूची में कोहली, रैना और युवराज क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। युवराज ऑलराउंडरों की सूची में भी तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि सुनील नरेन की अगुआई वाली गेंदबाजी रैंकिंग में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है।

बांग्लादेश में 16 मार्च से छह अप्रैल तक होने वाले आइसीसी टी-20 विश्व कप से पहले रैंकिंग में बदलाव हो सकता है क्योंकि शीर्ष आठ में से चार टीमें अगले पखवाड़े में छह मैचों में हिस्सा लेंगी। तीसरे नंबर की दक्षिण अफ्रीका नौ मार्च से छठे स्थान पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया (110) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेलेगी, जबकि गत चैंपियन और पांचवें स्थान पर चल रहे वेस्टइंडीज (111) का सामना नौ मार्च से ही 2010 के चैंपियन और आठवें स्थान पर चल रहे इंग्लैंड (105) से होगा।

शीर्ष चार टीमों के बीच सिर्फ आठ रेटिंग अंक का अंतर है और इसलिए दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सीरीज के सभी मैच जीतने में सफल रहते हैं तो उनकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है। पाकिस्तान फिलहाल 121 अंक के साथ चौथे स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी मैच जीत लेता है तो उसके पास दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा। दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत लेता है तो वह और इंग्लैंड सीरीज पूर्व की रैंकिंग पर बरकरार रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया के पास चौथे जबकि इंग्लैंड के पास छठे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा।