Move to Jagran APP

चौथा वनडे आज, सीरीज जीतने की दहलीज पर टीम इंडिया

आज जेएससीए स्टेडियम में भारत व न्यूजीलैंड की टीम जब मुकाबले के लिए उतरेंगी तो दोनों कप्तान इस मुकाबले को हर हाल में जीतना चाहेंगे।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 09:57 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 12:05 PM (IST)

संजीव रंजन, रांची। आज जेएससीए स्टेडियम में भारत व न्यूजीलैंड की टीम जब मुकाबले के लिए उतरेंगी तो दोनों कप्तान इस मुकाबले को हर हाल में जीतना चाहेंगे। सीरीज में 2-1 से आगे चल रहे टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कोशिश अपने गृहनगर में ही सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी। वहीं, न्यूजीलैंड को अगर सीरीज को रोमांचक बनाए रखना है तो उसे यह मैच जीतना होगा। वो रांची में जीत दर्ज कर पांचवें मैच में सीरीज का निर्णय करना चाहेगी। मैच का परिणाम जो भी हो, अगर बारिश ने बाधा नहीं डाली तो खेलप्रेमियों को आज रोमांचक मैच देखने को मिलेगा। डे नाइट के इस मैच में भी ड्यू फैक्टर अहम होगा, इसलिए जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

loksabha election banner

टीम इंडिया के हौसले बुलंद

मोहाली में तीसरे वनडे मैच में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। कप्तान धौनी के बल्ले से रन निकलना टीम के लिए सुकून की बात है। पिछले कई मैचों में असफल रहे माही ने मोहाली में 80 रनों की पारी खेली। वहीं, पहले मैच में पचासा जड़़ने वाले विराट कोहली ने शतक जड़ अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दिया। दोनों बल्लेबाजों से चौथे मैच में भी टीम को काफी उम्मीद होगी। धौनी अपने होमग्राउंड पर चौके छक्कों की बरसात नहीं कर पाए हैं। इस ग्राउंड पर उनका उच्चतम स्कोर दस है, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बनाए थे।

कोहली का बल्ला जमकर चला

विराट कोहली का बल्ला इस मैदान पर जमकर बोला है। यहां हुए तीन मैचों में कोहली ने 216 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बारिश से रद हुए मैच में विराट ने बल्लेबाजी नहीं की थी। कोहली ने जो दो पारियां खेलीं उसमें एक शतक (139) व एक अर्धशतक (77) जमाया है। कोहली जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं उससे यह उम्मीद बंधती है कि इस बार भी उनके बल्ले से रनों की बौछार होगी।

रोहित, रहाणे की फॉर्म चिंता का विषय

शिखर धवन की जगह पारी की शुरुआत करने वाले अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा की फॉर्म जरूर चिंता का विषय है। दोनों बल्लेबाजों का बल्ला इस सीरीज में खामोश रहा है। दोनों बल्लेबाजों पर बेहतर करने का दबाव रहेगा। मनीष पांडे अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे हैं। रैना के बाहर रहने का लाभ केदार जाधव को मिला है और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया है।

गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन

सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। विशेषकर स्पिनर अमित मिश्रा और पार्ट टाईम गेंदबाज केदार जाधव ने। तेज गेंदबाज उमेश यादव विकेट लेने में तो सफल रहे हैं, लेकिन उन्होंने काफी रन लुटाए हैं। उन्हें इस पर रोक लगानी होगी। हार्दिक पांड्या भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।

विलियमसन को खेलनी होगी बड़ी पारी

न्यूजीलैंड की टीम को अगर सीरीज में बने रहना है तो उनके बल्लेबाजों को बड़ी पारी खेलनी होगी। सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम अच्छी लय में हैं, लेकिन उनके जोड़ीदार गुप्टिल का बल्ला रूठा हुआ है। कप्तान विलियमसन ने दूसरे वनडे में शतक जड़ टीम को जीत दिलाई थी। टीम उनसे उसी तरह की पारी की उम्मीद लगाए बैठी होगी। इनके अलावा रॉस टेलर को भी लय में आना होगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.