Move to Jagran APP

आज होगा दूसरा अभ्यास वनडे मैच, रहाणे होंगे कप्तान, रैना और पंत पर होंगी नजरें

अंतिम अभ्यास मैच में मेहमान इंग्लैंड जब मैदान पर उतरेगी तो सभी की नजरें युवा ऋषभ पंत और वापसी कर रहे सुरेश रैना पर टिकी होंगी।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 08:26 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2017 07:42 AM (IST)
आज होगा दूसरा अभ्यास वनडे मैच, रहाणे होंगे कप्तान, रैना और पंत पर होंगी नजरें

मुंबई, प्रेट्र। भारत 'ए' की टीम जब यहां गुरुवार को दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में मेहमान इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो सभी की नजरें युवा ऋषभ पंत पर टिकी होंगी, जिन्होंने मौजूदा सत्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों का पहाड़ खड़ा किया है। यह तीन वनडे और तीन टी-20 वाली छह सीमित ओवरों के मैचों की सीरीज से पहले अंतिम अभ्यास मैच है। सीमित ओवर की सीरीज पुणे में रविवार को पहले वनडे मैच के साथ शुरू होगी।

loksabha election banner

पंत पिछले जूनियर विश्व कप में वेस्टइंडीज के हाथों हारकर उपविजेता रहने वाली भारतीय अंडर-19 टीम के सदस्य थे। हाल के समय में उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। रणजी ट्रॉफी सत्र की शुरुआत में ही पंत ने महाराष्ट्र के खिलाफ नौ छक्कों और 42 चौकों की मदद से 308 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने लगभग प्रति गेंद एक रन की दर से रन बटोरे। इसके बाद उन्होंने झारखंड के खिलाफ भी तूफानी शतकीय पारी खेली, जिसकी बदौलत उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारत की टी-20 टीम में जगह मिली।

महेंद्र सिंह धौनी का उत्तराधिकारी माने जा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को ब्रेबॉर्न स्टेडियम की पिच रास आएगी, जिस पर अच्छा उछाल होता है और गेंद बल्ले पर आती है। मंगलवार को यहां हुए डे-नाइट अभ्यास मैच में भी ऐसा ही नजर आया था, जिसमें इंग्लैंड जीता था।

लेकिन, ऐसा नहीं है कि सभी का ध्यान सिर्फ पंत पर होगा, टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह के लिए उन्हें झारखंड के इशान किशन से कड़ी प्रतिद्वंद्विता मिलेगी, जो अंडर-19 विश्व कप में पंत के साथी थे और दिल्ली के इस खिलाड़ी की तरह ही आक्रामक बल्लेबाज भी हैं। चयनकर्ताओं ने इस मैच के लिए इशान किशन को विकेटकीपर के रूप में चुना है।

कप्तान अजिंक्य रहाणे चोट के बाद लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं। यह स्वास्थ्य लाभ के बाद उनका पहला मैच होगा और वह वनडे सीरीज से पहले लय में आने की कोशिश करेंगे। वनडे टीम से स्थान गंवाने वाले लेकिन टी-20 टीम के सदस्य सुरेश रैना भी अच्छी पारी खेलना चाहेंगे। भारत 'ए' में अनुभवी बल्लेबाज शेल्डन जैकसन के अलावा विजय शंकर, परवेज रसूल और दीपक हुड्डा जैसे ऑलराउंडर हैं। गेंदबाजी की बागडोर सीनियर तेज गेंदबाज विनय कुमार, अशोक डिंडा और प्रदीप सांगवान के साथ-साथ बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम के हाथों में रहेगी।

इंग्लैंड भी अपने प्रमुख ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट को मैच में उतारना चाहेगा, जिन्हें मंगलवार को रिजर्व रखा गया था। हालांकि, प्रमुख बल्लेबाज जो रूट के इस मुकाबले में खेलने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि वह गुरुवार को ही टीम से जुड़ेंगे और फिर टीम के साथ पहले वनडे के लिए पुणे रवाना होंगे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- टीमें

इंडिया 'ए' : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, सुरेश रैना, दीपक हुड्डा, इशान किशन (विकेटकीपर), शेल्डन जैक्सन, विजय शंकर, शाहबाज नदीम, परवेज रसूल, विनय कुमार, प्रदीप सांगवान, अशोक डिंडा।

इंग्लैंड : इयान मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जैक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डॉसन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.