Move to Jagran APP

आज कोहली और वार्नर के बीच रोमांचक खिताबी मुकाबला

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में आइपीएल-9 के खिताबी मुकाबले में रोमांचक भिड़ंत की उम्मीद है।

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 08:14 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 07:20 PM (IST)
आज कोहली और वार्नर के बीच रोमांचक खिताबी मुकाबला

बेंगलुरू। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में आइपीएल-9 के खिताबी मुकाबले में रोमांचक भिड़ंत की उम्मीद है। इनमें से खिताब कोई भी जीते, आइपीएल में नया विजेता बनना तय है।

loksabha election banner

इन टीमों के वर्तमान प्रदर्शन और घरेलू परिस्थितियों को देखते हुए आरसीबी का पलड़ा थोड़ा भारी रहने की उम्मीद है। आरसीबी को बड़े मैच खेलने का अनुभव और यह उसका तीसरा आइपीएल फाइनल है। वह 2009 और 2011 में उपविजेता बना था। जबकि सनराइजर्स का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2013 में रहा था, जब वह प्लेऑफ में पहुंचा था।

आरसीबी ने की जबर्दस्त वापसी

आरसीबी का आईपीएल में अभियान राह भटक गया था और एक समय उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए राउंड रॉबिन के अंतिम चारों मैच जीतने थे। आरसीबी ने न केवल इसे हासिल किया, बल्कि पहले क्वालीफायर में गुजरात लॉयंस को हराते हुए फाइनल में जगह बनाई। यह टीम दो बार खिताब से वंचित हो चुकी है, इसलिए इस बार घरेलू दर्शकों के सामने टीम जीत के लिए पूरी ताकत लगाएगी। आरसीबी ने टूर्नामेंट के अंतिम चरण में गुजरात लॉयंस को रिकॉर्ड 144 रनों से, केकेआर को 9 विकेट से, किंग्स इलेवन को डकवर्थ-लुईस पद्धति से 82 रनों से और दिल्ली डेयरडेविल्स को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई। इसके बाद उसने पहले क्वालीफायर में गुजरात क 4 विकेट से हराया।

आरसीबी की ताकत कप्तान विराट कोहली और एबी डी'विलियर्स की धमाकेदार बल्लेबाजी रही है। विराट जहां 4 शतक और 6 अर्द्धशतक के साथ रिकॉर्ड 919 रन बना चुके हैं। वहीं फॉर्म में चल रहे डी'विलियर्स ने पहले क्वालीफायर में हैरतअंगेज पारी खेलते हुए आरसीबी को जीत दिलाई थी। डी'विलियर्स 682 रन बना चुके हैं। गेंदबाजी आक्रमण की कमान शेन वॉटसन और युवा युजवेंद्र चहल ने संभाल रखी है, ये दोनों 20-20 विकेट ले चुके हैं।

सनराइजर्स की उम्मीदें वॉर्नर पर निर्भर

दूसरी तरफ सनराइजर्स टीम कप्तान डेविड वॉर्नर के इर्द-गिर्द मंडरा रही है। वॉर्नर ने 16 मैचों में 59.92 की औसत और 149.23 की स्ट्राइक रेट से 779 रन बनाए है। उन्होंने इस दौरान 8 अर्द्धशतकीय पारियां खेली है। वॉर्नर को बल्लेबाजी में दूसरे छोर से उचित सहयोग नहीं मिल पाया है। वॉर्नर उम्मीद करेंगे कि शिखर धवन, युवराज सिंह, दीपक हूडा और मोइजेस हैनरिक्स जिम्मेदारीभरा प्रदर्शन कर टीम को बड़ा स्कोर बनाने में मदद करे।

टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत शानदार रहा है, लेकिन युवा मुस्ताफिजुर रहमान की चोट कप्तान के लिए चिंता का विषय है। वे हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते दूसरे क्वालीफायर में नहीं खेल पाए थे। भुवनेश्वर इस वक्त जबर्दस्त फॉर्म में है और सफल गेंदबाजों की सूची में 23 विकेटों के साथ शीर्ष पर है। नेहरा पहले ही चोट के चलते आईपीएल से बाहर हो चुके हैं और यदि मुस्ताफिजुर नहीं खेल पाए तो यह सनराइजर्स के लिए करारा झटका होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.