PreviousNext

महिला विश्व कप: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की 'करो या मरो' की लड़ाई

Publish Date:Fri, 14 Jul 2017 07:40 PM (IST) | Updated Date:Sat, 15 Jul 2017 01:05 PM (IST)
महिला विश्व कप: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की 'करो या मरो' की लड़ाईमहिला विश्व कप: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की 'करो या मरो' की लड़ाई
भारत शनिवार को जब आइसीसी महिला विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसके लिए यह मुकाबला काफी कठिन होगा।

डर्बी, प्रेट्र। भारतीय टीम शनिवार को जब आइसीसी महिला विश्व कप के आर या पार वाले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसके लिए यह मुकाबला क्वार्टर फाइनल सरीखा होगा। हालांकि, लगातार दो हार से भारतीय टीम के आत्मविश्वास में कमी आई है और यदि वह यह मैच भी हार जाती है तो उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा।

अंकतालिका में चौथे स्थान पर काबिज टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ यह मुकाबला हर हाल में जीतना होगा। टूर्नामेंट की शुरुआत में भारतीय टीम ने लगातार चार मैच जीतकर शानदार आगाज किया था, लेकिन बुधवार को उसे अपनी लगातार दूसरी शिकस्त का सामना करना पड़ा। पूनम राउत के शतक और कप्तान मिताली राज की रिकॉर्ड तोड़ 69 रन की पारी के बावजूद ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया ने अपना दबदबा कायम करते हुए भारत को आठ विकेट से धूल चटाई थी। 

 

एक स्थान की लड़ाई : शुक्रवार को अपने अंतिम लीग मैचों में उतरने वाले मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और गत विजेता ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित कर चुके हैं। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच शनिवार के मुकाबले को जो भी टीम जीतेगी वह अंतिम-चार के लिए बचे एकमात्र स्थान पर अपना कब्जा जमा लेगी। 

 

अच्छी पारी की उम्मीद : भारतीय टीम इस स्थिति में होने का दोष सिर्फ अपने को ही दे सकती है। पिछले मैच में उन्होंने उम्मीद से भी धीमी बल्लेबाजी की। स्मृति मंदाना के जल्द आउट होने के बाद कप्तान मिताली और राउत ने बेहद धीमी शुरुआत की, जिससे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को दबाव बनाने का मौका मिला। वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली पहली महिला बनी मिताली ने पहले 20 रन बनाने के लिए 54 गेंदों का सामना किया। उन्होंने कुल 69 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 114 गेंदें खेलीं। वहीं, पहले दो मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद मंदाना का बल्ला भी खामोश है और उन्हें शनिवार को शानदार पारी खेलनी होगी। मंदाना की ही तरह भारतीय टीम खतरनाक न्यूजीलैंड के खिलाफ राउत, मिताली, दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर से भी अच्छी पारी की उम्मीद करेगी।

 

दारोमदार स्पिनरों पर : गेंदबाजी में झूलन गोस्वामी अभी तक अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी हैं। ऐसे में स्पिनर दीप्ति शर्मा, एकता बिष्ट, हरमनप्रीत और पूनम यादव को भी जिम्मेदारी संभालनी होगी। भारत का क्षेत्ररक्षण भी लचर रहा है। पहले तीन मैचों में भारतीय टीम ने आठ कैच छोड़े। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में दस रन फालतू दिए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कुछ बेसिक गलतियां कीं। 

 

पांचवें स्थान पर न्यूजीलैंड : भारत की तरह ही न्यूजीलैंड के लिए भी यह मैच जीतना बेहद जरूरी है। फिलहाल वह सात अंक लेकर पांचवें स्थान पर है। उसे पिछले मैच में इंग्लैंड ने 75 रन से हराया था। इस मैच में हारने से उसे भी टूर्नामेंट से वापसी का टिकट कटाना होगा।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:India women vs New Zealand women(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

महिला विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच वापसी की कोशिश में दोनों टीमेंमहिला विश्व कप: फाइनल के लिए पूरा जोर लगाएंगे इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका
यह भी देखें