PreviousNext

बांग्लादेश के खिलाफ ये गलती तो बिल्कुल नहीं करेगी टीम इंडिया

Publish Date:Wed, 14 Jun 2017 06:31 PM (IST) | Updated Date:Thu, 15 Jun 2017 12:37 PM (IST)
बांग्लादेश के खिलाफ ये गलती तो बिल्कुल नहीं करेगी टीम इंडियाबांग्लादेश के खिलाफ ये गलती तो बिल्कुल नहीं करेगी टीम इंडिया
चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश के सामने भारत की बड़ी चुनौती होगी। भले ही भारत इस मैच में फेवरेट हो, लेकिन वो बांग्लादेश की टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं कर

बर्मिघम,जेएनएन। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब को बचाए रखने के प्रयास, के क्रम में मौजूदा चैंपियन भारत सेमीफाइनल में गुरुवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा। बांग्लादेश के बीते वर्षो के प्रदर्शन को देखते हुए भारत उसे हल्के में लेनी की गलती तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहेगा। दोनों टीमें दूसरे सेमीफाइनल में एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर उतरेंगी।

बांग्लादेशी टीम ने इस चैंपियंस ट्रॉफी में अपने अहम मैच में न्यूजीलैंड को मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 34 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश ने 264 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। खराब स्थिति में पहुंचने के बाद टीम के अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने पांचवें विकेट के लिए 224 रनों की साझेदारी की थी, जो बांग्लादेश की तरफ से एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। शतक लगाने वाले शाकिब ने गेंद से भी कमाल किया था।

शाकिब के अलावा भारत के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने बांग्लादेश की बल्लेबाजी सौम्य सरकार, तमीम इकबाल, शाकिब, महमुदुल्लाह और अनुभवी मुश्फीकुर रहीम पर निर्भर करेगी। वहीं गेंदबाजी में बांग्लादेश का मुख्य हथियार बांए हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में खेलने के बाद मुस्ताफिजुर को भारतीय बल्लेबाजों के बारे में एक अंदाजा जरूर होगा। उनके अलावा गेंदबाजी में बांग्लादेश के पास तस्कीन अहमद, रूबले हुसैन और कप्तान मशरफे मुर्तजा के रूप में अच्छे गेंदबाज हैं। शाकिब भी गेंद के साथ कमाल करने की क्षमता रखते हैं।वहीं, विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपने चिर परिचित आक्रामक अंदाज में खेलना चाहेगी और उस पर हावी रहने की कोशिश करेगी।

भारतीय बल्लेबाजों ने इस टूर्नामेंट में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी सभी के बल्ले के हिस्से अर्धशतक आ चुके हैं। धवन ने श्रीलंका के खिलाफ शतकीय पारी भी खेली थी।

टीम की गेंदबाजी भी संतुलित है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह अपनी सटीक लाइन लैंथ और विविधता पूर्ण गेंदबाजी से रन रोकने के साथ विकेट भी निकालते हैं। यह दोनों डेथ ओवरों के विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। वहीं स्पिन में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा अपना कमाल किसी भी विकेट और किसी भी परिस्थति में दिखा सकते हैं।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उमेश यादव को बाहर बिठा कर अश्विन को अंतिम एकादश में जगह दी थी। 2007 से भारत और बांग्लादेश की टीम में आइसीसी टूर्नामेंट में सात बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें से छह में भारत को जीत मिली है तो एक में बांग्लादेश को। अब यह देखना रोचक होगा कि क्या बीते रिकार्ड के हिसाब से भारत एक बार फिर हावी रहेगा या फिर बांग्लादेशी टीम किसी अनहोनी को अंजाम देगी।
 

टीमें (संभावित) :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक।

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), इमरूल कायेस, महामुदुल्लाह, मेहेदी हसन मिराज, मोसाद्देक हुसैन, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफीजुर रहमान, रूबेल हुसैन, सब्बीर रहमान, शहीफुल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, सुंजामुल इस्लाम, तमीम इकबाल, तस्कीन अहमद।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Bangladesh will face the challenge of Team India in the second Semifinal of Champions Trophy(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अजेय है इंग्लैंड की टीम, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ इनसे रहना होगा बचकेचैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के सामने होगी पाक के इस हथियार से निपटने की चुनौती
यह भी देखें