Move to Jagran APP

कोटला में हुए रोमांचक वनडे में हारा भारत, न्यूज़ीलैंड ने 6 रन से हराया

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 242 रन बनाए। जिसके जबाव मे भारत की पारी 236 रन पर सिमटी गई और टीम इंडिया को मिली 6 रन से हार।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 12:04 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 09:38 PM (IST)
कोटला में हुए रोमांचक वनडे में हारा भारत, न्यूज़ीलैंड ने 6 रन से हराया

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 242 रन बनाए। जिसके जबाव मे भारत की पारी 236 रन पर सिमटी गई और टीम इंडिया को मिली 6 रन से हार।

loksabha election banner

242 रन के लक्ष्य का पीछे करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका लगा रोहित शर्मा के रूप में। रोहित शर्मा 15 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ल्यूक रॉन्की को कैच दे बैठे। इसके बाद सेंटनर की बाहर जीती हुई गेंद को छेड़ना विराट कोहली को भारी पड़ गया और रॉन्की ने कोहली का कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए। कोहली के बाद रहाणे भी 28 रन बनाकर आउट हो गए। टिम साउदी की गेंद पर रहाणे कोरी एंडरसन को कैच दे बैठे और भारत को लग गया तीसरा झटका। रहाणे के आउट होने के बाद मनीष पांडे का ध्यान भी भटका और भारत को लग गया चौथा झटका। मनीष पांडे 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। 139 रन के स्कोर पर केदार जाधव भी हेनरी की गेंद पर रॉन्की को कैच देकर चलते बने, जाधव ने 41 रन बनाए। टीम इंडिया को छठा झटका कप्तान धौनी के रूप में लगा। धौनी को टिम साउदी ने कॉट एंड बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी। धौनी ने 65 गेंदों का सामना कर 39 रन बनाए। इसके बाद 17 रन पर खेल रहे अक्षर पटेल ने भी गप्टिल की गेंद पर सेंटनर को कैच दे बैठे और भारत को लगा सातवां झटका। गप्टिल के उसी ओवर में अमित मिश्रा भी कैच आउट होकर चलते बने और भारत को लगा आठवां झटका। जब भारत को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे, तभी 36 रन पर खेल रहे हार्दिक पांड्या आउट हो गए। पांड्या ने हेनरी की गेंद पर सेंटनर को कैच दे बैठे। इसके बाद आखिरी ओवर में साउदी ने बुमराह को बोल्ड कर कीवी टीम को इस दौरे पर पहली जीत दिला दी। भारत की पारी 236 रन पर सिमटी और टीम इंडिया को मिला 6 रन से हार।

न्यूज़ीलैंड ने बनाए 242 रन

उमेश यादव ने मैच की दूसरी ही गेंद में न्यूजीलैंड के खतरनाक ओपनर मार्टिन गप्टिल को बोल्ड कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद लाथम और विलियमसन के बीच शतकीय साझेदारी हुई, जिसे केदार जाधव ने तोड़ा। उन्होंने लाथम को पगबाधा आउट किया। लाथम ने 46 गेदों में 46 रन बनाए।

इसके बाद अमित मिश्रा ने 21 रन पर खेल रहे रॉस टेलर को रोहित शर्मा के हाथों कैट आउट करा कर न्यूज़ीलैंड को तीसरा झटका दिया। अमित मिश्रा का धमाल इसके बाद भी नहीं थमा और 41वें ओवर में उन्होंने कोरी एंडरसन (21) को एलबीडब्ल्यू किया और अपने अगले ओवर में उन्होंने शतकवीर कप्तान केन विलियमसन (118) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद अगले ओवर में अक्षर पटेल ने ल्यूक रोंकी (6) को भी विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच आउट करा दिया।

सातवें विकेट के तौर पर एंटन डेविच (7) को बुमराह ने पटेल के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद टिम साउदी को भी उन्होंने जीरो के निजी स्कोर पर बोल्ड करके वापस भेज दिया। कीवी टीम के नौंवे विकेट के रूप में बुमराह ने मैट हेनरी (6) को बोल्ड कर किया। ट्रेंट बोल्ट 5 रन और सैंटर 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से बूमरा ने 10 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्हें अमित मिश्रा का भी साथ मिला, जिन्होंने 10 ओवर में 60 रन देकर 3 विकेट लिए। उमेश यादव, पटेल और जाधव को 1-1 विकेट मिला।

केन विलियमसन ने गप्टिल का पहला विकेट गिरने के बाद संभलकर खेलते हुए भारत में अपना पहला वनडे शतक बनाया। उन्होंने अमित मिश्रा को चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया और फिर अपनी पारी को शतक तक पहुंचाया। यह उनका वनडे में आठवां शतक है।

पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है। टीम इंडिया पिछले 11 वर्षों से इस मैदान पर कोई मैच नहीं हारी है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.