Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया से उतरा हार का भूत, स्मिथ के रिकॉर्ड शतक से न्यूजीलैंड को हराया

ऑस्ट्रेलिया ने चैपल-हैडली ट्रॉफी वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 68 रन से हरा दिया...

By Bharat SinghEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 10:22 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 10:27 AM (IST)

सिडनी, एएफपी। स्टीव स्मिथ ने रिकॉर्ड तोड़ शतक जड़ने के अलावा दो शानदार कैच लपके, जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां चैपल-हैडली ट्रॉफी वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 68 रन से धूल चटाई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 324 रन का विशाल स्कोर बनाया। मुश्किल लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की टीम 44.2 ओवरों में 256 रन पर सिमट गई।

loksabha election banner

मैन ऑफ द मैच चुने गए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने 157 गेंदों पर 14 चौके और चार छक्के जड़ते हुए 164 रन बनाए। उन्होंने करियर का सातवां शतक जड़ा। यह सिडनी क्रिकेट मैदान पर वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक निजी स्कोर है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स द्वारा पिछले साल विश्व कप में बनाए गए 162 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा। साथ ही स्मिथ ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का वनडे में सातवां सर्वाधिक स्कोर बनाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया कप्तान के रिकी पोंटिंग के सर्वाधिक स्कोर की भी बराबरी की। पोंटिंग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में 164 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही। एरोन फिंच (00) पहले ओवर में ही मैट हेनरी (2/74) की गेंद पर बोल्ड हो गए। ट्रेंट बोल्ट (2/51) के तीसरे ओवर में स्मिथ को दो जीवनदान मिले। विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग 13 रन के स्कोर पर उनका कैच लपकने से चूक गए। एक रन बाद बोल्ट की एलबीडब्ल्यू की अपील ठुकरा दी गई। न्यूजीलैंड ने रिव्यू नहीं लिया, जबकि ऐसा करने पर स्मिथ आउट होते। स्मिथ को तीसरा जीवनदान 152 रन के स्कोर पर मिला, जब कोलिन मुनरो ने उनका कैच टपका दिया। डेविड वार्नर (24) पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन (1/73) की गेंद को विकेट पर खेल गए। जॉर्ज बेली (17) ने जेम्स नीशम (2/58) की गेंद पर वॉटलिंग को कैच थमाया, जबकि मिशेल मार्श (01) रनआउट हुए। इसके बाद स्मिथ और ट्रेविस हेड (52) ने पारी संभाली। बोल्ट ने हेड को अपनी ही गेंद पर लपककर पांचवें विकेट की 128 रन की इस साझेदारी को तोड़ा। स्मिथ ने मैथ्यू वेड (38) के साथ भी छठे विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

बड़े लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की टीम शुरू में ही लड़खड़ा गई। हालांकि, सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (114) एक छोर थामे रहे। अपने करियर का 11वां शतक लगाने वाले गुप्टिल ने वनडे में 5000 रन भी पूरे किए। उनके अलावा कोलिन मुनरो (49), जेम्स नीशम (34) और मैट हेनरी (27) ही दोहरे अंकों में पहुंच सके। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड (3/49) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.