Move to Jagran APP

RR vs DC: रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली चलते मैच में अंपायर से भिड़ गए, इस नियम पर खड़ा कर दिया बखेड़ा

राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच गुरुवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम पर आईपीएल 2024 का 9वां मैच खेला गया। इस मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जब इंपैक्‍ट नियम का उपयोग किया तो रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली अंपायर से भिड़ गए। इस पल का वीडियो वायरल हो गया है। पोंटिंग और गांगुली आखिर क्‍यों अंपायर से भिड़े यहां समझे पूरा मामला।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Fri, 29 Mar 2024 11:57 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 11:57 AM (IST)
RR vs DC: रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली चलते मैच में अंपायर से भिड़ गए, इस नियम पर खड़ा कर दिया बखेड़ा
रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली बीच मैदान अंपायर से भिड़े

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हेड कोच रिकी पोंटिंग और क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली गुरुवार को बीच मैच में अंपायर से भिड़ गए। आईपीएल 2024 के 9वें मैच में पोंटिंग और गांगुली इस बात से नाखुश थे कि राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इंपैक्‍ट नियम का गलत उपयोग किया। पोंटिंग-गांगुली का आरोप था कि राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पांच विदेशी खिलाड़‍ियों का उपयोग किया।

loksabha election banner

पता हो कि आईपीएल में एक टीम चार से ज्‍यादा विदेशी खिलाड़ी अपनी प्‍लेइंग 11 में शामिल नहीं कर सकती है। बहरहाल, राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जब प्‍लेइंग 11 की घोषणा की थी तो उसने तीन विदेशी खिलाड़‍ियों को जगह दी थी।

आरआर के तीन विदेशी खिलाड़ी थे- जोस बटलर, शिमरोन हेटमायर और ट्रेंट बोल्‍ट। हालांकि, पांच स्‍थानापन्‍न खिलाड़‍ियों में शामिल थे नांद्रे बर्गर और रोवमैन पॉवेल। प्‍लेइंग 11 में एक विदेशी जगह खाली थी, जिसका उपयोग इंपैक्‍ट नियम में वो कर सकती थी।

यह भी पढ़ें: 'मैं गलत नहीं था, वह एक बदला हुआ...' T20 किंग ने Riyan Parag को लेकर किया बड़ा खुलासा, NCA में मुलाकात की बताई कहानी

अपना आपा खो बैठे पोंटिंग-गांगुली

रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी की शुरुआत में अपना आपा खो बैठे जब उन्‍होंने रोवमैन पॉवेल को स्‍थानापन्‍न फील्‍डर के रूप में मैदान के अंदर देखा। वहीं, राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इंपैक्‍ट नियम के रूप में नांद्रे बर्गर का उपयोग किया, जिन्‍होंने प्‍लेइंग 11 में शिमरोन हेटमायर की जगह ली। हालांकि, पोंटिंग और गांगुली अंपायर से शिकायत करते दिखे कि रॉयल्‍स ने पांच विदेशी खिलाड़‍ियों का उपयोग किया।

रॉयल्‍स ने नहीं तोड़ा कोई नियम

हालांकि, यह बात ध्‍यान दिलाने लायक है कि राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कोई नियम नहीं तोड़ा क्‍योंकि उनके पास प्‍लेइंग 11 में केवल तीन विदेशी खिलाड़ी थे। बर्गर ने विदेशी खिलाड़ी के रूप में शिमरोन हेटमायर को रिप्‍लेस किया। फिर पॉवेल ने स्‍थानापन्‍न फील्‍डर की भूमिका निभाई तब भी मैदान पर उस समय चार विदेशी खिलाड़ी मौजूद थे और ऐसे में कोई नियम नहीं टूटा।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की रोमांचक जीत

मैच की बात करें तो राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रियान पराग (84) की तूफानी पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 185 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 173 रन बना सकी। रॉयल्‍स की टीम आईपीएल 2024 की अंक तालिका में दूसरे जबकि कैपिटल्‍स आठवें स्‍थान पर है।

यह भी पढ़ें: लगातार दूसरी जीत से संजू सैमसन का दिल हुआ बाग बाग, इन तीन खिलाड़ियों के लिए कह दी बड़ी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.