Move to Jagran APP

IPL 2024 Playoffs scenario: RCB के पास अब भी प्‍लेऑफ में पहुंचने का मौका, इस तरह के चमत्‍कार की पड़ेगी जरुरत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुरुवार को आईपीएल 2024 के 41वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रन से मात दी। आरसीबी ने ठीक एक महीने बाद टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। क्‍या आरसीबी अब चमत्‍कार करके आईपीएल 2024 के प्‍लेऑफ में अपनी जगह बना पाएगी? आरसीबी को अगर प्‍लेऑफ में पहुंचना है तो उन्‍हें इन समीकरणों का ध्‍यान रखना होगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Fri, 26 Apr 2024 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 11:22 AM (IST)
आरसीबी के पास प्‍लेऑफ में पहुंचने का मौका बचा है

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुरुवार को आईपीएल 2024 के 41वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रन से मात दी। राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में आरसीबी ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 206 रन बनाए। जवाब में एसआरएच की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 171 रन बना सकी।

loksabha election banner

आरसीबी की यह टूर्नामेंट में दूसरी जीत रही। उल्‍लेखनीय है कि आरसीबी ने मौजूदा सीजन में ठीक एक महीने बाद अपनी दूसरी जीत दर्ज की। वैसे, यह जीत आरसीबी के लिए विश्‍वास भरने वाली रही क्‍योंकि उसके प्‍लेऑफ में पहुंचने के दरवाजे अभी बंद नहीं हुए हैं। फाफ डू प्‍लेसी के नेतृत्‍व वाली आरसीबी को अगर प्‍लेऑफ में पहुंचना है तो उन्‍हें इन समीकरणों का ध्‍यान रखना पड़ेगा।

चलिए आपको बताते हैं कि आरसीबी की टीम कैसे प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की कर सकती है।

पहला दृश्‍य

इसमें कोई शक नहीं कि आरसीबी को अपने शेष सभी मुकाबले जीतने होंगे। आरसीबी के 5 मैच बचे हुए हैं। अगर वो सभी मुकाबले जीतेगी तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। अगर नतीजे उनके पक्ष में रहे तो आरसीबी चौथे स्‍थान पर रहते हुए प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई कर सकती है। तब उन्‍हें नेट रन रेट परेशान नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद में आया Rajat Patidar का तूफान, एबी डी विलियर्स का तोड़ा रिकॉर्ड; ऐसा करने वाले बने दूसरे आरसीबी खिलाड़ी

अगर ऐसा दृश्‍य चाहिए तो आरसीबी को जरुरत होगी कि शीर्ष तीन टीमें मजबूत अंकों के साथ लीग चरण अभियान का समापन करें। आरसीबी को उम्‍मीद होगी कि शीर्ष-3 टीमें 22, 22/20, 22/20 अंक के साथ लीग चरण का समापन करें। इस समय प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप-3 पर राजस्‍थान रॉयल्‍स, कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद हैं। आरसीबी को अपने बचे हुए मैचों में इन तीनों टीमों का सामना नहीं करना है तो इसका मतलब है कि शेष टीमों के 12 अंक या फिर कम हो।

  • राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स, आरआर जीते
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, आरआर हारे
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स, आरआर जीते
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, आरआर जीते
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम पंजाब किंग्‍स, आरआर जीते
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स, आरआर हारे

इस तरह राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम लीग चरण का समापन 22 अंकों के साथ करेगी।

  • कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स, केकेआर जीते
  • कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस, केकेआर हारे
  • कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स, केकेआर जीते
  • कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस, केकेआर जीते
  • कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम गुजरात टाइटंस, केकेआर जीते
  • कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स, केकेआर जीते

इस तरह कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम 20 अंक के साथ लीग चरण का समापन करेगी।

  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, एसआरएच हारे
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स, एसआरएस जीते
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियंस, एसआरएच जीते
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स, एसआरएच जीते
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम गुजरात टाइटंस, एसआरएच जीते
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पंजाब किंग्‍स, एसआरएच जीते

इस तरह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी लीग चरण का अंत 20 अंक के साथ करेगी।

अगर ये अनुमान सही निकलता है तो आरसीबी की टीम इतिहास रच देगी। आरसीबी 10 टीमों के आने के बाद टूर्नामेंट के इतिहास में पहली टीम बनेगी, जो 14 अंकों के साथ प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई करेगी।

यह भी पढ़ें: 'आज रात आराम से नींद...' एक महीने बाद मिली दूसरी जीत पर खुश दिखे Faf du Plessis, कोहली की तारीफ की

14 से कम अंक में क्‍वालीफाई करेगा आरसीबी?

हां, ऐसा संभव है। अगर आपको 14 अंक वाला परिदृश्‍य असंभव लगता है तो शायद आपको यह बात रास नहीं आए। आरसीबी गणित के रूप में प्‍लेऑफ में जगह बना सकता है अगर केकेआर और एसआरएच का प्रदर्शन खराब हो जाए। अगर ऐसा हुआ कि केकेआर और एसआरएच शेष मैचों में केवल एक जीत दर्ज कर पाए तो वो 12 अंक पर ठहर जाएंगे।

चलिए मान लेते हैं कि राजस्‍थान रॉयल्‍स क्‍वालीफाई करता है और लखनऊ अपने शेष 6 मैच जीत लेता है। इससे दोनों टीमों के 20 अंक हो जाएंगे। यही बात सीएसके के लिए भी मान लेते हैं कि उसके 20 अंक हो गए। आरसीबी अगर अपने बचे हुए पांच मैचों में एक हार भी जाती है तो उसे अन्‍य नतीजों की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी कि प्‍वाइंट्स टेबल 12 अंक पर रुक जाए।

ऐसे में नेट रनरेट काम आएगा और अगर आरसीबी बड़े अंतर से जीत दर्ज करने में कामयाब रही तो वो क्‍वालीफाई कर लेगी। इसका मतलब है कि आरआर, एलएसजी, सीएसके और आरसीबी प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लेंगे। आरसीबी को अब अपने बचे हुए सभी मैचों में बड़ी जीत हासिल करने के लिए जोर लगाना होगा।

यह भी पढ़ें: Virat Kohli के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, IPL में यह कमाल करने वाले बने इकलौते खिलाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.