Move to Jagran APP

नुकसान की भरपाई के लिए डालमिया मॉडल' पर चर्चा

बीसीसीआइ को पहले मिल रही 57 करोड़, 30 लाख डॉलर (36 अरब रुपये) की राशि में भारी भरकम कटौती हुई है।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 08 May 2017 12:19 AM (IST)Updated: Mon, 08 May 2017 12:44 AM (IST)
नुकसान की भरपाई के लिए डालमिया मॉडल' पर चर्चा

नई दिल्ली। बीसीसीआइ की आम सभा ने आइसीसी से कम हुए राजस्व हिस्से की भरपाई के लिए अपने पूर्व दिवंगत अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के प्रस्तावित मॉडल पर चर्चा की। पहले से आवंटित 29 करोड़, 30 लाख डॉलर (करीब 18.5 अरब रुपये) के अलावा आइसीसी अतिरिक्त दस करोड़ डॉलर (करीब 6.5 अरब रुपये) का भुगतान करने को तैयार है, लेकिन फिर भी बीसीसीआइ को पहले मिल रही 57 करोड़, 30 लाख डॉलर (36 अरब रुपये) की राशि में भारी भरकम कटौती हुई है।

loksabha election banner

अब रद हो चुकी चैंपियंस लीग टी-20 के लिए उपलब्ध विंडो का इस्तेमाल मुनाफे के लिए करने पर 2015 में डालमिया ने एक मॉडल का प्रस्ताव दिया था। एक राज्य संघ केअधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, 'चैंपियंस लीग टी-20 सितंबर में हुआ करती थी। अब यह पूरा समय बीसीसीआइ के पास उपलब्ध है। डालमिया ने प्रस्ताव दिया था कि प्रत्येक सितंबर में हमें घरेलू सीरीज खेलनी चाहिए। नुकसान की भरपाई प्रसारणकर्ता से मिलने वाले पैसे से हो सकती है।

फिलहाल बीसीसीआइ को एक अंतरराष्ट्रीय मैच (टेस्ट, वनडे, टी-20) खेलने के लिए लगभग 43 करोड़ रुपये मिलते हैं। अगर प्रत्येक सितंबर को हम एक छोटी सीरीज (तीन वनडे और दो टी-20 अंतराष्ट्रीय) भी खेलते हैं तो प्रसारण करार से 215 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसे पांच से गुणा करो तो आपको 1075 करोड़ मिलते हैं। आइसीसी से लड़ने का क्या मतलब है जब हम खुद राजस्व पैदा कर सकते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.