Move to Jagran APP

ये थे वो 'टर्निग प्वाइंट' जिसने भारत को बनाया लॉ‌र्ड्स का चैंपियन

1. मोइन अली का विकेट: चौथे दिन के बल्लेबाज जो रूट और मोइन अली ने आखिरी दिन के पहले सत्र में अच्छी बल्लेबाजी की। जब लग रहा था कि पहला सत्र भारत के लिए निराशाजनक साबित होगा, तभी लंच से पहले आखिरी गेंद पर इशांत की उठती गेंद पर मोइन शॉर्ट लेग पर खड़े पुजारा को कैच थमा बैठे। इसके साथ 101 रन की साझेदारी का अंत हो गया और भारत को

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 09:04 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 10:21 AM (IST)

लंदन। लॉ‌र्ड्स टेस्ट में यूं तो टीम इंडिया ने कई मौकों पर इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेला लेकिन कुछ पल इस मैच के ऐसे जरूर रहे जिन्होंने पूरी तरह से मैच को भारत की तरफ खिसकाने का काम किया। क्या थे मैच के ये टर्निग प्वाइंट, आइए जानते हैं..

loksabha election banner

1. मोइन अली का विकेट:

चौथे दिन के बल्लेबाज जो रूट और मोइन अली ने आखिरी दिन के पहले सत्र में अच्छी बल्लेबाजी की। जब लग रहा था कि पहला सत्र भारत के लिए निराशाजनक साबित होगा, तभी लंच से पहले आखिरी गेंद पर इशांत की उठती गेंद पर मोइन शॉर्ट लेग पर खड़े पुजारा को कैच थमा बैठे। इसके साथ 101 रन की साझेदारी का अंत हो गया और भारत को नई ऊर्जा मिली, जिसका उसने दूसरे सत्र में भरपूर इस्तेमाल करते हुए फटाफट खेल खत्म कर दिया।

2. रूट का आउट होना:

इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज जो रूट की प्रतिभा से सभी वाकिफ हैं। ऐसे में वह जब तक क्रीज पर मौजूद थे, मैच बचाने की इंग्लैंड की उम्मीदें बरकरार थीं। चौथे दिन नाबाद रहते वह पवेलियन लौटे और सोमवार सुबह दोबारा बल्लेबाजी को उतरे। पहला सत्र उन्होंने आसानी से निकाल दिया। हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे, लेकिन रूट भारत और जीत के बीच दीवार बनकर खड़े रहे। 82वें ओवर में वह इशांत की शॉर्ट गेंद के झांसे में आ गए और उनका पुल शॉट सीधे क्षेत्ररक्षक के हाथों में जा समाया। उनके आउट होते ही भारत की जीत सुनिश्चित हो गई।

3. जडेजा का अर्धशतक:

भारत ने दूसरी पारी में एक समय 203 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे और लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम मैच पर जल्द ही पकड़ बना लेगी। लेकिन नए बल्लेबाज जडेजा ने काउंटर अटैक करते हुए 57 गेंदों पर नौ चौके लगाते हुए अहम 68 रन बनाए, जिससे मेजबान टीम बैकफुट पर चली गई और भारत का मनोबल ऊंचा हो गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

..और सच हो गई सचिन की वो भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.