Move to Jagran APP

वापसी के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

ड्रेसिंग रूम में तनाव की खबरों और लगातार दो मैचों में हार से खीजी हुई भारतीय टीम शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके सीरीज जीवंत बनाये रखने की कोशिश करेगी। मेजबान टीम अभी चार मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है

By sanjay savernEdited By: Published: Thu, 25 Dec 2014 11:58 PM (IST)Updated: Fri, 26 Dec 2014 12:03 AM (IST)
वापसी के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

मेलबर्न। ड्रेसिंग रूम में तनाव की खबरों और लगातार दो मैचों में हार से खीजी हुई भारतीय टीम शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके सीरीज जीवंत बनाये रखने की कोशिश करेगी। मेजबान टीम अभी चार मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है और केवल ड्रॉ कराने से वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लेगा, जबकि भारत को ट्रॉफी अपने पास बनाये रखने के लिए बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। इसके अलावा भारत विदेशी सरजमीं पर एक और सीरीज में हार से बचने की कोशिश करेगा। भारत ने 2011-12 में इंग्लैंड दौरे से लेकर अब तक विदेश में पिछली पांच टेस्ट सीरीज गंवायी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में पहला टेस्ट 48 रन और ब्रिस्बेन में दूसरा टेस्ट चार विकेट से जीता।

loksabha election banner

आक्रामकता से बचने की कोशिश :

ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर भारतीय टीम ने कुछ अलग हटकर करने की कोशिश की। उसने मैदान पर अपने आक्रामक तेवर दिखाये। भारत जब बॉक्सिंग डे पर मैदान पर उतरेगा तो खिलाड़ी अपने आक्रामक इरादों का खुलकर प्रदर्शन करने से बचना चाहेंगे। इसके बजाय वे अपने खेल पर ध्यान देने की कोशिश करेंगे। पहले दिन यहां दर्शकों के काफी संख्या में पहुंचने की संभावना है। यह भी भारतीयों के लिए एक परीक्षा होगी। ब्रिस्बेन में खराब अभ्यास पिचों और खाने की उचित व्यवस्था की शिकायत करने के बाद भारतीय टीम का मजाक भी उड़ाया जा रहा है। उन्हें खुद को इससे उबारने के लिए मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

धवन-रोहित पर गिर सकती है गाज :

टीम प्रबंधन को एक बड़े सवाल से भी निबटना होगा। उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में धवन के खराब प्रदर्शन पर गौर करना होगा। भले ही उन्होंने गाबा में दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया, लेकिन इसके अलावा उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। ऐसे में देखना होगा कि क्या लोकेश राहुल को टेस्ट में पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं। इसके अलावा एक और सवाल है कि क्या रोहित शर्मा को एक और मौका मिलेगा? चार पारियों में 43, 6, 32 और शून्य का स्कोर उनकी प्रतिभा के अनुरूप नहीं रहा। रोहित की जगह क्या फिर से सुरेश रैना को मौका मिलेगा, जो स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

अभ्यास से मिले बदलाव के संकेत :

गुरुवार को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर लगता है कि टीम में कुछ बदलाव किये जा सकते हैं। राहुल ने बल्लेबाजी की और शॉर्ट लेग पर क्षेत्ररक्षण किया जैसा कि मैच खेलने वाले खिलाड़ी करते हैं। रैना ने नेट्स पर रोहित से पहले बल्लेबाजी की। उन्होंने कैच का अभ्यास भी किया, जबकि रोहित ने क्षेत्ररक्षण सत्र में हिस्सा नहीं लिया। गेंदबाजों में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मुहम्मद शमी और वरुण एरोन ने गेंदबाजी का अच्छा अभ्यास किया। जहां तक भुवनेश्वर कुमार की बात है तो वह भले ही फिट हैं और उन्होंने गेंदबाजी शुरू कर दी है, लेकिन टीम इस मैच में उनको लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है।

बर्न्स करेंगे पदार्पण :

जो बर्न्स को भी चोटिल मिशेल मार्श की जगह छठे नंबर पर पदार्पण का मौका मिलेगा, जबकि रेयान हैरिस को मिशेल स्टार्क के स्थान पर टीम में रखा गया है। खराब फॉर्म में चल रहे शेन वॉटसन और ब्रैड हाडिन ने भी अपना स्थान बरकरार रखा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हल्का अभ्यास करने के बाद अपने परिवारों के साथ क्रिसमस लंच का लुत्फ उठाया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.