Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय टीम में नहीं मिलेगा नए चेहरे को मौका, इन खिलाड़‍ियों में जगह पाने की होगी जबरदस्‍त जंग

आईपीएल के 17वें सीजन के बाद टी20 विश्व कप 2024 का अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में आयोजन होगा। इस मेगा टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों को एक मई से पहले अपने संभावित 15 खिलाड़ियों का नाम देना है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक्स पर टी20 विश्व कप के लिए भारत की संभावित स्क्वॉड को लेकर ट्वीट किया है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Published: Wed, 17 Apr 2024 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 08:45 PM (IST)
T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय टीम में नहीं मिलेगा नए चेहरे को मौका

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण नई दिल्ली। अमेरिका में होने वाले आगामी टी-20 विश्व कप के लिए इस महीने के अंत तक जब भारतीय टीम को अंतिम रूप दिया जाएगा तो इसमें बीते सत्र में टीम में खेल चुके खिलाड़ियों पर ही भरोसा जताए जाने की संभावना है। ऐसे में विकेटकीपर के रूप में रिषभ पंत को वरीयता दी जा सकती है।

loksabha election banner

दूसरे विकेटकीपर के रूप में संजू सैमसन को जितेश शर्मा, केएल राहुल और ईशान किशन से प्रतिस्पर्धा मिलेगी। राहुल और इशान शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते हैं, जो उनके विरुद्ध जा सकता है क्योंकि शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार के होने से इनकी जगह बनती नहीं दिख रही है।

आईपीएल में इन दोनों ने अभी तक मध्यक्रम में बल्लेबाजी का प्रयास नहीं किया है जिससे चयनकर्ताओं के लिए निचले क्रम में उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करना मुश्किल होगा। वहीं जितेश शर्मा ने भारत की ओर से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है, ऐसे में रिषभ और संजू का पलड़ा फिलहाल भारी दिख रहा है। अगर कुल मिलाकर स्थिति देखी जाए तो कप्तान रोहित के साथ, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, रिषभ पंत, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव का चयन निश्चित है।

ये 10 खिलाड़ी अगर फिट हैं तो निश्चित रूप अमेरिका की उड़ान भरेंगे। वहीं, शुभमन और यशस्वी जायसवाल के बीच में चयन की बात की जाए तो इनमें से गुजरात टाइटंस के कप्तान ने ज्यादा रन जुटाए हैं लेकिन जायसवाल की बात की जाए तो चयन समिति आइपीएल में उनके कुछ कम स्कोर को देखते हुए उनकी अनदेखी नहीं कर सकती। साथ ही वह शीर्ष चार में केवल एकमात्र बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो अच्छी चीज है लेकिन अगर गिल लगातार रन बनाते रहते हैं तो चीजें काफी मुश्किल हो जाएंगी।

वर्ना चयनकर्ता दोनों को शामिल कर सकते हैं तथा शिवम और रिंकू में से किसी एक को बाहर कर सकते हैं।'रिजर्व' स्पिनर के स्थान के लिए तीन क्रिकेटरों में प्रतिद्वंद्विता होगी जिसमें अक्षर पटेल, युजवेंद्रा सिंह चहल और रवि बिश्नोई शामिल हैं।

अक्षर जहां बाएं हाथ के स्पिनर हैं तो उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। चहल ने अपने नौ साल के करियर में अभी तक एक भी टी-20 विश्व कप नहीं खेला है, लेकिन वह गेंदबाजी कौशल में अन्य दोनों से कहीं आगे हैं लेकिन बार बार महत्वपूर्ण टीम से उन्हें बाहर किया जाना जून में होने वाले टूर्नामेंट में उनके चयन पर बड़ा सवाल खड़ा करता है। बीसीसीआइ के सूत्रों ने बताया कि इसके लिए कोई प्रयोग या फिर मैदान के प्रदर्शन से चयन नहीं होगा। भारत के लिए जो खिलाड़ी खेलते हैं और जिन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय तथा आईपीएल में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्हें चुना जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.