Move to Jagran APP

भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस के लिए अब होगा इसका इस्तेमाल

भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए अब आया ये नया मंत्र।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 09:35 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 10:00 AM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस के लिए अब होगा इसका इस्तेमाल

 दांबुला, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट टीम के कंडीशनिंग कोच शंकर बसु ने सभी भारतीय खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य कर दिया है कि क्रिकेट सीरीज के दौरान कभी भी उनका फिटनेस टेस्ट किया जा सकता है। इसके पीछे उनका ये मानना है कि इससे ये पता लग सकेगा कि मैच के दौरान मैदान पर जो खिलाड़ियों की फिटनेस रहती है वो हर वक्त उसी तरह से फिट रहें। बसु के मुताबिक किसी भी प्रैक्टिस सेशन के बाद या उसके दौरान किसी भी खिलाड़ी का या ग्रुप में कुछ खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट किया जा सकता है। 

loksabha election banner

कुछ दिनों पहले यो यो फिटनेस टेस्ट जिसमें युवराज फेल हो गए थे और उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया था ये भी बसु का ही प्रोजेक्ट था। भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन दो बार इस टेस्ट से गुजर चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले आर. अश्विन और चेतेश्वर पुजारा के साथ जबकि विराट कोहली और लोकेश राहुल के साथ पहले वनडे मैच से पहले धवन का ये टेस्ट हो चुका है। इस फिटनेस टेस्ट के बारे में धवन का कहना है कि टीम मैनेंजमेंट की तरफ से ये एक अच्छी शुरुआत है। 

धवन ने कहा कि आज की क्रिकेट दशकों पहले वाले क्रिकेट से जुदा है। आज फिटनेस सबसे जरूरी है। आज खेल का स्तर काफी उंचा उठ चुका है और आपको फिट रहना ही पड़ेगा। अगर आपसे फिट रहने की आशा की जाती है तो ये सही है। अगर आप फिट नहीं हैं तो इसका खमियाजा टीम को भुगतना पड़ता है। ये सिर्फ भारतीय क्रिकेट में ही देखने को नहीं मिल रहा है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसी टीमों में भी फिटनेस का अपना एक लेवल है और अब हम भी ऐसा कर रहे हैं। धवन के ऐसा कहने से ये साफ जाहिर हो रहा था कि क्यों कुछ खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाए। 

धवन ने कहा कि हमारे पास अच्छे खिलाड़ी हैं और अगर कोई जाता है तो उसकी जगह उसी कद का दूसरा खिलाड़ी मौजूद होना चाहिए। अगर हमारे पास उसी लेवल का खिलाड़ी नहीं है तो इससे दिक्कत हो सकती है। जब हमारे पास अक शानदार बैकअप है तो क्यों ना हम कुछ जिम्मेदारी खिलाड़ियों को भी दें जिससे की वो टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर सकें। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.