Move to Jagran APP

जडेजा ने दिलाई सुपरकिंग्स को जीत

हरफनमौला रवींद्र जडेजा (36 रन, 4 विकेट) के उम्दा प्रदर्शन और ड्वेन स्मिथ (50) के तेजतर्रार अर्धशतक की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने बुधवार को शुरू में उतार चढ़ाव से गुजरने के बाद शानदार वापसी करके राजस्थान रॉयल्स को सात रनों से हराकर आइपीएल-7 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 12:11 PM (IST)
जडेजा ने दिलाई सुपरकिंग्स को जीत

दुबई। हरफनमौला रवींद्र जडेजा (36 रन, 4 विकेट) के उम्दा प्रदर्शन और ड्वेन स्मिथ (50) के तेजतर्रार अर्धशतक की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने बुधवार को शुरू में उतार चढ़ाव से गुजरने के बाद शानदार वापसी करके राजस्थान रॉयल्स को सात रनों से हराकर आइपीएल-7 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

loksabha election banner

चेन्नई सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलना रास नहीं आया। उसके शीर्ष क्रम के पांच बल्लेबाजों में केवल ड्वेन स्मिथ ही दोहरे अंक में पहुंचे। उन्होंने 28 गेंद पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। जडेजा 11वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे और 33 गेंदों पर 36 रन बनाकर नाबाद रहे जिससे चेन्नई छह विकेट पर 140 रन तक पहुंचने में सफल रहा।

रॉयल्स के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था, लेकिन स्पिनरों के सामने उसने शुरू से ही नियमित अंतराल में विकेट गंवाए और आखिर में उसकी टीम 19.5 ओवर में 133 रन पर सिमट गई। जडेजा ने 33 रन देकर चार विकेट लिए। रॉयल्स की तरफ से दसवें नंबर के बल्लेबाज धवल कुलकर्णी ने सर्वाधिक नाबाद 27 रन और रजत भाटिया ने 23 रन बनाए।

रॉयल्स टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज अभिषेक नायर (5) सिर्फ 10 रन के कुल योग पर पवेलियन लौटे। इसके बाद अजिंक्य रहाणे (15) और संजू सैमसन (16) ने पारी को संभालने की कोशिश की। कप्तान शेन वॉटसन (7) को जडेजा ने ज्यादा देर नहीं टिकने दिया। जडेजा ने इसी योग पर सैमसन को भी चलता किया। स्टुअर्ट बिन्नी (8) को 63 के कुल योग पर मोहित शर्मा ने आउट किया। कुल योग में अभी 12 रन ही जुड़े थे कि जडेजा ने पैर जमाने का प्रयास कर रहे स्मिथ को प्लेसिस के हाथों कैच करा दिया। जेम्स फॉकनर (4) से राजस्थान रॉयल्स को काफी उम्मीदें थीं लेकिन ईश्वर पांडेय ने उन्हें पैर नहीं जमाने दिया। जडेजा ने टिम साउथी (4) को चलता कर राजस्थान को आठवां झटका दिया। यह जडेजा का चौथा शिकार था। भाटिया ने कुलकर्णी के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। अंतिम ओवर में रॉयल्स को 24 रनों की जरूरत थी। कुलकर्णी ने अश्विन द्वारा फेंकेगए इस ओवर में दो छक्कों सहित 16 रन बटोरे, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले चेन्नई के सलामी बल्लेबाजों स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम ने पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 35 रन जोड़े। यह अलग बात है कि इस साझेदारी में मैकुलम ने सिर्फ छह रनों का योगदान दिया। स्मिथ ने शुरू से ही रन बनाने का जिम्मा उठाया जिससे चेन्नई पावरप्ले में एक विकेट पर 51 रन बनाने में सफल रहा। स्मिथ के आउट होने के बाद सुपर किंग्स ने एक के बाद एक कई अहम विकेट गंवाए। 64 के कुल योग पर सुरेश रैना (4), 71 पर फाफ डु प्लेसिस (7) और 74 पर कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (5) का विकेट गिरा। इसके बाद जडेजा और मिथुन मन्हास (10) ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। मन्हास की विदाई के बाद विकेट पर जडेजा का साथ देने अश्विन (नाबाद 9) आए। दोनों ने बेहतरीन तालमेल के साथ सातवें विकेट के लिए 31 गेंदों पर 39 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई और अपनी टीम को सम्मानजनक योग तक पहुंचाने का काम किया। राजस्थान रॉयल्स की ओर से भाटिया ने चार ओवरों में 13 रन देकर दो विकेट लिए। इसके अलावा फॉकनर, प्रवीण तांबे और स्टुअर्ट बिन्नी को एक-एक सफलता मिली। शेन वॉटसन ने भी टूर्नामेंट में पहली बार गेंदबाजी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.