Move to Jagran APP

धौनी को जमने के लिए समय नहीं चाहिए : कुंबले

मैच की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए आपको अधिक अनुभव की जरूरत पड़ती है। जहां तक धौनी का सवाल है तो उनके पास पर्याप्त अनुभव है : कुंबले

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 11:29 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 11:47 AM (IST)
धौनी को जमने के लिए समय नहीं चाहिए : कुंबले

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धौनी की फिनिशर की भूमिका पर लगातार उठते सवालों के कारण यह चर्चा भी हो रही है क्या उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना चाहिए। लेकिन कोच अनिल कुंबले ने बुधवार को साफ किया कि माही के पास पर्याप्त अनुभव है और उन्हें पांव जमाने के लिए क्रीज पर समय बिताने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

कुंबले से पूछा गया कि क्या अगले साल ब्रिटेन में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को ध्यान में रखकर धौनी को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आने के लिए कहा जाएगा, उन्होंने कहा, ‘यह सब मैच की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए आपको अधिक अनुभव की जरूरत पड़ती है। जहां तक धौनी का सवाल है तो उनके पास पर्याप्त अनुभव है। उन्होंने वर्षो यह साबित किया कि बल्लेबाज के तौर पर वह काफी क्षमतावान हैं। हमें असल में इस पर गौर करने की जरूरत नहीं है कि उन्हें क्रीज पर पांव जमाने के लिए समय दिया जाना चाहिए’

कुंबले ने कहा, ‘मनीष पांडे के घरेलू क्रिकेट में दबाव की परिस्थितियों में खेलने के अनुभव और अपने संक्षिप्त अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान उन्होंने जो चमक दिखाई उसे देखते हुए उन्हें नंबर चार बल्लेबाज के रूप में देखा गया। मेरा मानना है कि रहाणो शीर्ष क्रम में फिट बैठते हैं और इस पर हम कायम रहेंगे। हां, शिखर और राहुल के फिट हो जाने के बाद हमारे पास विकल्प होंगे, लेकिन इंग्लैंड जब (जनवरी में) वनडे मैच खेलने के आएगा तभी इस पर गौर करेंगे। इस वनडे सीरीज में रहाणो ही पारी का आगाज करेंगे। चैंपियंस ट्रॉफी में हम तब फैसला करेंगे कि कौन पारी की शुरुआत करेगा।’

कुंबले ने हार्दिक पांड्या के बारे में कहा कि उससे टीम को उचित संतुलन मिलता है। ऑलराउंडर जो तेज गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकते हैं वे टीम के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यदि उन्हें हम टीम के लिए मूल्यवान खिलाड़ी कहेंगे तो कोई गलती नहीं होगी, लेकिन हमें उनकी प्रगति पर नजर रखनी होगी। विकेट के बारे में पूछने पर इसी मैदान पर 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले कुंबले ने हंसते हुए कहा, क्या मुङो कोटला की पिच देखने की जरूरत है। फिर भी यह पिच अच्छी दिखाई दे रही है। बल्लेबाजों को इसपर मदद मिलेगी और जहां तक हमारे टीम संयोजन की बात है तो यह आपको मैच से पहले ही पता लग पाएगा।


हम सकारात्मक सोच के साथ उतरेंगे

न्यूजीलैंड के बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बुधवार को कहा कि भारत दौरे में लगातार हार के बावजूद उनकी टीम का मनोबल गिरा नहीं है और वो दूसरे वनडे में सकारात्मक सोच के साथ उतरेगी। बोल्ट ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि टेस्ट सीरीज हमारे लिए काफी कठिन रही थी। पहले वनडे में भी हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। इसके बावजूद टीम का मनोबल गिरा नहीं है और सभी खिलाड़ी सकारात्मक सोच के साथ वापसी करने की कोशिश करेंगे।

32 वनडे में 59 विकेट ले चुके बोल्ट कोटला में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आइपीएल मैचों में खेल चुके हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे वनडे को मिलाकर सीरीज में अभी चार मैच बाकी हैं और हमारी कोशिश निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन करने की होगी। मुङो लगता है कि हम यह कर दिखाने में सक्षम हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.