Move to Jagran APP

इन लड़कियों ने सचिन और गांगुली को भी छोड़ा पीछे, बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को चतुष्कोणीय सीरीज में 249 रन से धूल मात दे दी। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने एक रिकॉर्ड भी बना दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 16 May 2017 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 05:47 PM (IST)
इन लड़कियों ने सचिन और गांगुली को भी छोड़ा पीछे, बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

पोचेस्ट्रोम (दक्षिण अफ्रीका), पीटीआइ। दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के जबरदस्त शतकों और उनके बीच पहले विकेट की रिकॉर्ड साझेदारी से भारतीय महिला टीम ने सोमवार को आयरलैंड को चतुष्कोणीय सीरीज में 249 रन से धूल चटाई। भारत से मिले विशाल लक्ष्य और स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (4/18) व तेज गेंदबाज शिखा पांडे (3/16) के सामने आयरलैंड की पारी ताश के पत्तों के की तरह ढह गई। उसकी ओर से मैरी वाल्ड्रॉन (35) ने सर्वाधिक स्कोर बनाया।

loksabha election banner

दीप्ति और पूनम ने की रिकॉर्ड साझेदारी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में दो विकेट पर 358 रन बनाए, जबकि आयरलैंड की टीम 40 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई। उत्तर प्रदेश की 19 वर्षीय दीप्ति ने वनडे का दूसरा सर्वोच्च निजी स्कोर जड़ते हुए 188 रन बनाए। उन्होंने 160 गेंदों का सामना किया और 27 चौके व दो छक्के जड़े। पूनम ने रिटायर हर्ट होने से पहले 116 गेंदों पर 11 चौकों के साथ 109 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 320 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। आयरलैंड की गेंदबाजों ने 26 अतिरिक्त रन भी दिए, जिसमें से 23 रन वाइड बॉल से आए।

वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

दीप्ति और पूनम ने महिलाओं का क्रिकेट हो या पुरुषों का ओपनिंग पार्टनरशिप का नया रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज उपुल थरंगा और सनत जयसूर्या के नाम था। इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ 2006 में लीड्स में 286 रन की पार्टनरशिप की थी। पुरुष क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में दूसरे नंबर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और ट्रैविस हेड का नाम है। इन दोनों बल्लेबाजों ने इसी साल 26 जनवरी को पाकिस्तान के खिलाफ एडीलेड में 284 रन जोड़े थे।

सचिन और गांगुली के रिकॉर्ड को छोड़ा बहुत पीछे

सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में भारतीय किलाड़ी 5वें नंबर पर आते हैं। 2001 में भारत के सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी ने केन्या के खिलाफ 258 रन जोड़े थे। 2001 से लेकर 2006 तक यह सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी थी, जिसे 2006 में श्रीलंका के थरंगा और जयसूर्या ने मिलकर तोड़ा था।

महिला क्रिकेट में छुआ नया मुकाम

वहीं, महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की बात की जाए, तो इंग्लैंड की सारा टेलर और एटकिंस के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था। इन दोनों ने 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स में पहले विकेट के लिए 268 रन जोड़े थे। यूं तो खेल की दुनिया का कोई भी रिकॉर्ड तोड़ा असंभव नहीं होता, पर दीप्ति और पूनम ने जो रिकॉर्ड बनाया है उसे तोड़ने में पुरुष और महिला दोनों बल्लेबाजों को काफी मेहनत करनी होगी।

इस मामले में नंबर 2 पर पहुंचीं दीप्ति

दीप्ति सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क से पीछे हैं, जिन्होंने 1997 में मुंबई में डेनमार्क के खिलाफ नाबाद 229 रन बनाए थे। वह किसी भी भारतीय महिला का सर्वोच्च स्कोर बनाने में सफल रहीं। उनसे पहले जया शर्मा ने 2005 में पाक के खिलाफ नाबाद 138 रन बनाए थे।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.