Move to Jagran APP

दूसरा टेस्ट - दूसरा दिन: बैलेंस के शतक से उबरा इंग्लैंड

भुवनेश्वर कुमार (4/46) की शानदार गेंदबाजी के बीच इंग्लिश बल्लेबाज गैरी बैलेंस (110) ने शुक्रवार को शतकीय पारी खेलकर लॉ‌र्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने पहली पारी में छह विकेट पर 21

By Edited By: Published: Sat, 19 Jul 2014 02:00 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jul 2014 02:00 AM (IST)
दूसरा टेस्ट - दूसरा दिन: बैलेंस के शतक से उबरा इंग्लैंड

लंदन। भुवनेश्वर कुमार (4/46) की शानदार गेंदबाजी के बीच इंग्लिश बल्लेबाज गैरी बैलेंस (110) ने शुक्रवार को शतकीय पारी खेलकर लॉ‌र्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने पहली पारी में छह विकेट पर 219 रन बना लिए थे, लेकिन भारत से वह अभी भी 76 रन पीछे है। लियाम प्लंकेट चार रन और मैट प्रायर दो रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं।

loksabha election banner

पहले टेस्ट मैच के बाद पब में शराब पीकर मस्ती करने के चक्कर में कोच पीटर मूर्स की नाराजगी झेल चुके बैलेंस ने अपनी पारी में 203 गेंदों का सामना किया और 15 चौके लगाए। इस दौरान उन्होंने चौथे विकेट के लिए जो रूट (13) के साथ 43 रन और पांचव ंविकेट के लिए मोइन अली (32) के साथ मिलकर 98 रन का साझेदारी की और एक समय 113 रन पर चार विकेट गंवाकर गहरे संकट में नजर आ रही मेजबान टीम को सहारा दिया।

बैलेंस और अली की खतरनाक होती साझेदारी का अंत दिन का खेल समाप्त होने के कुछ ओवर पहले कामचलाऊ गेंदबाज मुरली विजय ने किया। मुरली ने 106 गेंदों का सामना कर चुके मोइन को पगबाधा आउट किया। इसके बाद भारत ने नई गेंद ली और भुवी ने मूव करती गेंद पर बैलेंस को धौनी के हाथों कैच आउट कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

इससे पहले भारत की पहली पारी 295 रनों पर समाप्त हुई। गुरुवार के स्कोर 290 से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया अपने कुल स्कोर में केवल पांच रन ही जोड़ सकी। बेन स्टोक्स ने दिन के दूसरे ही ओवर में भारतीय बल्लेबाज मुहम्मद शमी (19) को दूसरी स्लिप में मेजबान कप्तान कुक के हाथों कैच कराते हुए भारतीय पारी को विराम दिया। दूसरे छोर पर इशांत शर्मा 12 रन बनाकर नाबाद रहे।

इसके जवाब में बल्लेबाजी को उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान कुक (10) का खराब प्रदर्शन फिर जारी रहा और भुवी की शानदार गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए पीछे गई, जहां भारतीय कप्तान एमएस धौनी ने खूबसूरत कैच लपका। करीब एक साल से कुक ने कोई शतक नहीं लगाया है और पिछली छह टेस्ट पारियों में वह बमुश्किल 93 रन ही जोड़ सके हैं।

शमी की गेंद पर अ¨जक्य रहाणे ने स्लिप में सैम रॉबसन को जीवनदान दिया, लेकिन भुवनेश्वर ने उन्हें इसका फायदा नहीं उठाने दिया। भुवनेश्वर की गेंद पर धौनी ने रॉबसन (17) को विकेट के पीछे लपकते हुए इंग्लैंड का स्कोर 31 रनों पर दो विकेट कर दिया।

लंच के बाद भुवनेश्वर ने इयान बेल (16) और बैलेंस की साझेदारी का अंत किया। इसके बाद पारी के 40वें ओवर में बैलेंस को जीवनदान मिला जब स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद पर विकेट के पीछे धौनी उनका कैच नहीं ले सके। बैलेंस ने उस वक्त तक 32 रन बनाए थे। दूसरे छोर पर 50 गेंद खेल चुके बल्लेबाज जो रूट (13) इससे पहले की रन बनाने की कोशिश करते, जडेजा ने उन्हें पगबाधा कर मेजबान टीम को एक और झटका दिया।

धौनी ने लगाया कैच का अर्धशतक

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने शुक्रवार को एलिस्टेयर कुक का कैच लेने के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ कैच का अर्धशतक पूरा किया। किसी एक देश के खिलाफ 50 या इससे अधिक कैच लेने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। 85वां टेस्ट मैच खेल रहे धौनी ने इसके बाद सैम रॉबसन का कैच लपककर भारत और इंग्लैंड के बीच विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक शिकार करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

धौनी का यह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 55वां शिकार (51 कैच और चार स्टंप) था। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर एलन नाट का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 54 शिकार किए थे। इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रोडनी मार्श (141 कैच) के नाम पर है। धौनी के नाम पर अब कुल 268 शिकार दर्ज हो गए हैं, जिसमें 231 कैच और 37 स्टंप शामिल हैं। इंग्लैंड के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक 43 कैच लिए हैं।

पढ़ें: दिग्गजों की लिस्ट में शुमार हुआ ये दिग्गज, जानिए आंकड़ें

गावस्कर को सुप्रीम कोर्ट ने किया पद मुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.