Move to Jagran APP

इस वर्ल्ड कप ने जीता सबका दिल : डेविड रिचर्डसन

आइसीसी के मौजूदा चेयरमैन डेविड रिचर्डसन ने कहा कि आइसीसी वर्ल्ड कप 2015 काफी सफल रहा और क्रिकेट फैंस का दिल जीतने में कामयाब रहा। वर्ल्ड कप 2015 कि सफलता ने ये साबित कर दिया कि दुनिया में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है। इसके अलावा इस वर्ल्ड कप

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 11:45 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 12:45 PM (IST)

नई दिल्ली। आइसीसी के मौजूदा चेयरमैन डेविड रिचर्डसन ने कहा कि आइसीसी वर्ल्ड कप 2015 काफी सफल रहा और क्रिकेट फैंस का दिल जीतने में कामयाब रहा। वर्ल्ड कप 2015 कि सफलता ने ये साबित कर दिया कि दुनिया में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है। इसके अलावा इस वर्ल्ड कप में कुछ ऐसे अनोखे रिकॉर्ड्स बने जो आज से पहले कभी नहीं बने थे।

loksabha election banner

वर्ल्ड कप 2015 में दो खिलाड़ियों ने दोहरा शतक लगाया। सात खिलाड़ियों ने 150 का आंकड़ा पार किया और 38 शतक बने। इसके अलावा दो हैट्रिक के साथ-साथ गेंदबाजों ने 28 बार चार विकेट लिए। खिलाड़ियों और टीम के अधिकारियों ने पिच, आउट फिल्ड और ट्रेनिंग सुविधा की काफी तारीफ की। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मेलबॉर्न में हुए लीग मुकाबले के दौरान 86000 दर्शक मैदान पर मौजूद थे। इस वर्ल्ड कप को 44 ब्रॉड कास्टर ने सात भाषाओं में 220 क्षेत्रों में दिखाया। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए ग्रुप मैच के मुकाबले को 288 मिलियन यानि 28 करोड़ 80 लाख लोगों ने अकेले भारत में टेलीविजन पर देखा जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले को 2.1 मिलियन लोगों ने ऑस्ट्रेलिया में देखा।

आइसीसी वर्ल्ड कप 2015 को 10 रेडियो ब्रॉडकास्टर के जरिए 80 क्षेत्रों में प्रसारित किया गया। आइसीसी के वेबसाउट ने 26.25 मिलियन लोगों को मैच के दौरान अपने साथ जोड़ा जबकि 227 मिलियन लोगों ने इसके पेज को देखा। टूर्नामेंट के एप को 3.6 मिलियन बार डाउनलोड किया गया।

डेविड रिचर्डसन ने कहा कि इन आंकड़ों से साफ हो जाता है कि ये प्रतियोगिता काफी सफल रहा। यह विश्व कप इतिहास का सबसे सफल विश्व कप रहा। जिस तरह से इस टूर्नामेंट को सफलता मिली उससे हम काफी खुश हैं। हम उन सभी लोगों को बधाई देना चाहते हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए काफी मेहनत की। इसके अलावा हम ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को भी बधाई देते हैं जिन्होंने सफलता पूर्वक इस टूर्नामेंट का आयोजन किया। रिचर्डसन के मुताबिक मीडिया से जुड़े 1400 लोगों ने इस इवेंट में हिस्सा लिया। साफ तौर पर ये एक सफल आयोजन है। अब नजरें फाइनल मुकाबले पर है। उम्मीद है यह इस खेल के लिए एक अहम दिन साबित होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.