Move to Jagran APP

ये हैं लॉ‌र्ड्स की ऐतिहासिक जीत के 'सुपरहीरो'

28 साल बाद लॉ‌र्ड्स के मैदान पर मिली ऐतिहासिक जीत में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की बेशक अहम भूमिका रही, लेकिन टीम के कुछ अन्य धुरंधरों के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। आइए, एक नजर डालते है उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने इस सपने को हकीकत में तब्दील करने में अपना योगदान दिया..

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 11:56 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 12:06 PM (IST)
ये हैं लॉ‌र्ड्स की ऐतिहासिक जीत के 'सुपरहीरो'

लंदन। 28 साल बाद लॉ‌र्ड्स के मैदान पर मिली ऐतिहासिक जीत में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की बेशक अहम भूमिका रही, लेकिन टीम के कुछ अन्य धुरंधरों के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। आइए, एक नजर डालते है उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने इस सपने को हकीकत में तब्दील करने में अपना योगदान दिया..

loksabha election banner

- मुरली विजय:

पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले मुरली विजय दूसरे टेस्ट में शतक लगाने से केवल पांच रन से चूक गए। लेकिन उनकी 95 रन की पारी की बदौलत भारत दूसरी पारी में चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर सका। अपनी पारी के दौरान उन्होंने पहले पुजारा के साथ 78 और फिर धौनी के साथ मिलकर शानदार 79 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को मजबूती दी। यही नहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने टीम को अहम सफलता दिलाई और इंग्लैंड की पहली पारी में मोइन अली को आउट करके खतरनाक होती साझेदारी का भी अंत किया।

- रवींद्र जडेजा:

दूसरी पारी में जब लग रहा था कि भारत की पारी जल्दी सिमट जाएगी और इंग्लैंड मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर लेगा, तब मैदान पर उतरे जडेजा ने कमाल का काउंटर अटैक करते हुए मेजबान टीम को बैकफुट पर भेज दिया। उन्होंने अर्धशतक लगाया जिससे टीम के स्कोर को मजबूती मिली। जडेजा ने पहली पारी में रूट और एंडरसन को आउट कर इंग्लैंड के लीड को बड़ी नहीं होने दिया। इसके बाद दूसरी पारी में रॉबसन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

- अजिंक्य रहाणे:

मध्यक्रम के बल्लेबाज रहाणे ने टीम इंडिया की जीत में सबसे बड़ी पारी खेली। हरी पिच पर एक छोर पर जब टीम के अन्य बल्लेबाज आउट होते जा रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर रहाणे धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते रहे और अपना शतक पूरा किया साथ ही टीम को संकट से उबारा।

- भुवनेश्वर कुमार:

भुवी ने इंग्लैंड में अभी तक जबरदस्त खेल दिखाया है। पहले मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाने के बाद लॉ‌र्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 36 रनों का अहम योगदान दिया और साथ ही 6 महत्वपूर्ण विकेट भी झटके जबकि दूसरी पारी में एक बार फिर उन्होंने अर्धशतक जड़ा।

ये रहे लॉ‌र्ड्स टेस्ट के टर्निग प्वाइंट जिन्होंने भारत को बनाया विजेता

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.