Move to Jagran APP

तीसरा टेस्ट- तीसरा दिन: भारत पर मंडरा रहा है फॉलोऑन का खतरा

टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट मैच में फॉलोऑन बचाने के लिए अभी भी 47 रन की दरकार है, जबकि शीर्षक्रम के बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना शॉट और लचर प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन इंग्लैंड ने शिकंजा कस लिया। भारत ने मंगलवार का खेल खत्म होने तक आठ विकेट पर 323 रन बनाए हैं। वह इंग्लैंड से अभी 246 रन पीछे है और उसके दो विकेट शेष हैं।

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 02:55 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 10:57 AM (IST)
तीसरा टेस्ट- तीसरा दिन: भारत पर मंडरा रहा है फॉलोऑन का खतरा

साउथेम्पटन। टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट मैच में फॉलोऑन बचाने के लिए अभी भी 47 रन की दरकार है, जबकि शीर्षक्रम के बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना शॉट और लचर प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन इंग्लैंड ने शिकंजा कस लिया। भारत ने मंगलवार का खेल खत्म होने तक आठ विकेट पर 323 रन बनाए हैं। वह इंग्लैंड से अभी 246 रन पीछे है और उसके दो विकेट शेष हैं।

loksabha election banner

दिन का खेल समाप्त होने के समय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 50 और मुहम्मद शमी चार रन बनाकर क्रीज पर थे। धौनी अपनी पारी में 103 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 569 रन पर समाप्त घोषित की थी। भारत के लगभग सभी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे।

चेतेश्वर पुजारा [24], मुरली विजय [35], विराट कोहली [39] अंजिक्य रहाणे [54] और रोहित शर्मा [28] ने ऐसे समय में गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर विकेट गंवाए, जबकि टीम को उनसे लंबी पारी की दरकार थी। रवींद्र जडेजा [31] भी अच्छी शुरुआत का लाभ नहीं उठा पाए। वहीं बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे भुवनेश्वर कुमार भी 19 रन बनाकर आउट हो गए।

अंजिक्य रहाणे ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की और अर्धशतक लगाया। लॉ‌र्ड्स में दूसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले रहाणे ने तब अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया। उन्होंने विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 48 और रोहित शर्मा के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की। लेकिन आखिर में उन्होंने भी अपने अन्य साथियों की तरह विकेट इनाम में दिया।

इसके बाद कप्तान धौनी ने स्कोर को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 58 और भुवनेश्वर के साथ आठवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। खेल खत्म होने के कुछ देर पहले उन्होंने अपना 31वां अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले सुबह एक विकेट पर 25 रन से आगे खेलने के लिए उतरी भारतीय टीम ने पहले सत्र में ही पुजारा और विजय के विकेट गंवा दिए।

इस बीच उसने 26 ओवर में 83 रन जोड़े। दूसरे सत्र में 28 ओवरों में 106 रन बने, लेकिन इस बीच कोहली और रोहित पवेलियन लौटे। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि मोइन अली को दो विकेट मिले।

खिलाड़ियों ने रखा मौन

भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने मंगलवार को तीसरे दिन के खेल से पहले प्रथम विश्व युद्ध की शताब्दी के मौके पर इस युद्ध में मारे गए लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखा। प्रथम युद्ध में लगभग एक करोड़, 15 लाख लोग मारे गए थे।

पढ़ें: आक्रामक बल्लेबाजी ही है धौनी की पहचान

पढ़ें: तीसरा टेस्ट: दूसरा दिन: बेल और बटलर का भी बोला बल्ला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.