Move to Jagran APP

शास्त्री विश्व कप तक बने रहेंगे टीम निदेशक

पूर्व कप्तान रवि शास्त्री अगले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप तक भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक बने रहेंगे, वहीं डंकन फ्लेचर को भी मुख्य कोच पद पर बरकरार रखे जाने पर मुहर लगी। यह निर्णय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की शक्तिशाली कार्यकारी समिति की शुक्रवा

By Edited By: Published: Fri, 26 Sep 2014 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 26 Sep 2014 08:20 PM (IST)

चेन्नई। पूर्व कप्तान रवि शास्त्री अगले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप तक भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक बने रहेंगे, वहीं डंकन फ्लेचर को भी मुख्य कोच पद पर बरकरार रखे जाने पर मुहर लगी।

loksabha election banner

यह निर्णय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की शक्तिशाली कार्यकारी समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में लिया गया। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि बोर्ड की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 20 नवंबर को आयोजित की जाएगी। भारतीय सहयोगी स्टाफ संजय बांगड़, भरत अरुण और आर श्रीधर को भी विश्व कप तक अनुबंध देकर पुरस्कृत किया गया है।

निर्वासित अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की फिर से शीर्ष पद पर वापसी सुनिश्चित करने के लिए एजीएम स्थगित की गयी है, क्योंकि बीसीसीआइ के अधिकतर सदस्यों का मानना था कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त जस्टिस (रिटायर) मुकुल मुदगल समिति से क्लीन चिट मिल जाएगी। हालांकि नियमों के हिसाब से बोर्ड को अपनी एजीएम प्रति वर्ष 30 सितंबर से पहले आयोजित करनी चाहिए। श्रीनिवासन ने तमिलनाडु क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में श्रीनिवासन का प्रभाव दिखा। उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) का पहला चेयरमैन बनने पर सम्मानित भी किया गया। बीसीसीआइ सूत्रों के अनुसार केवल विदर्भ क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि ने विरोध जताया जो एजीएम स्थगित करने का कारण जानना चाहते थे, लेकिन इससे अधिकतर सदस्यों पर कोई असर नहीं पड़ा।

सबसे बड़ा फैसला शास्त्री को अगले साल विश्व कप के आखिर तक पूर्णकालिक निदेशक के तौर पर नियुक्त करना रहा। शास्त्री का इंग्लैंड में वनडे सीरीज और अब विश्व कप तक टीम निदेशक पद स्वीकार करने के लिए कार्यकारिणी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से आभार व्यक्त किया।

बीसीसीआइ ने पूर्व क्षेत्ररक्षण कोच ट्रेवर पेनी और गेंदबाजी कोच जो डावेस के सामने बेंगलूर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से जुड़कर अपने अनुबंध की शतरें को पूरी करने का विकल्प रखा है। उनके पास एनसीए से नहीं जुड़ने की दशा में अपना पद छोड़ने का विकल्प भी है।

जम्मू-कश्मीर जाएगा दल :

कार्यकारिणी ने इसके साथ ही उत्तर क्षेत्र की विशेष टीम को जम्मू कश्मीर भेजने का फैसला किया है, जो इस महीने के शुरू में राज्य में आयी बाढ़ के कारण क्रिकेट गतिविधियों को हुए नुकसान का जायजा लेगी। राज्य में क्रिकेट गतिविधियां फिर से सामान्य रूप से बहाल करने के लिए यह समिति जरूरी उपाय सुझाएगी।

'ए' टीम में खेलने की योग्यता :

भारत 'ए' टीम में खेलने की योग्यता के तौर पर फैसला किया गया कि एक सितंबर 2014 तक 23 साल से कम उम्र वाले इसमें खेलने के योग्य होंगे। इसके लिए किसी खिलाड़ी द्वारा खेले गये रणजी ट्रॉफी मैचों की संख्या को आधार नहीं माना जाएगा।

पढ़ें: पूर्व बीसीसीआइ अध्यक्ष ने किया ये खुलासा..


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.