Move to Jagran APP

भारत-बांग्लादेश सेमीफाइनल में ये 6 धुरंधर कभी भी पलट सकते हैं मैच

इस दौरान कुछ खास खिलाड़ी भी होंगे जिन पर सबकी नजरें टिकी होंगी। आंकड़ों के नजरिए से कौन हैं ये खिलाड़ी, आइए जानते हैं।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Wed, 14 Jun 2017 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 12:39 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश सेमीफाइनल में ये 6 धुरंधर कभी भी पलट सकते हैं मैच

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल का मंच सज चुका है। गुरुवार को होने वाले इस मुकाबले में आमने-सामने होंगी भारत और बांग्लादेश की टीमें। फाइनल में जगह बनाने की इस जंग में दोनों पड़ोसी देश अपना पूरा जोर लगाएंगे। इस दौरान कुछ खास खिलाड़ी भी होंगे जिन पर सबकी नजरें टिकी होंगी। आंकड़ों के नजरिए से कौन हैं ये खिलाड़ी, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- भारतीय कप्तान पर सबकी नजरें, ये हैं खास कारण

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर एक बार फिर सभी फैंस की नजरें टिकी होंगी और बांग्लादेश के खिलाड़ी भी भारतीय कप्तान को लेकर खौफ में होंगे। विराट के आंकड़े कुछ यही बयां करते हैं। विराट ने अपने 182 वनडे मैचों के करियर में बांग्लादेश के खिलाफ कुल 10 मैच खेले हैं और इन 10 मुकाबलों में पांच बार वो बांग्लादेशी गेंदबाजों पर जमकर गरजे। विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ दस पारियों में 69.75 की औसत से 558 रन बनाए हैं जिसमें तीन शानदार शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। दो मौकों पर वो शतक जड़ने के बाद नॉटआउट भी रहे।

- बांग्लादेश के इस ओपनर से बचकर रहे भारत, क्योंकि..

बांग्लादेश को सालों से एक कमजोर टीम के रूप में आंका गया है लेकिन उसके बावजूद अपना हौसला न खोते हुए इस टीम ने कई बड़े टूर्नामेंट में बड़े उलटफेर किए हैं। इस बार श्रीलंकाई टीम को उन्होंने बाहर का रास्ता दिखाते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की की। अगर इस अभियान में किसी एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा श्रेय जाता है तो वो हैं उनके ओपनर तमीम इकबाल। इस अनुभवी ओपनर ने अब तक टूर्नामेंट के तीन मैचों में 223 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है। वो इस समय टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में चौथे पायदान पर हैं। तमीम को भारत के खिलाफ 17 वनडे मैच खेलने का अनुभव है जिस दौरान उनके बल्ले से 504 रन जड़े हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ कुल 6 अर्धशतक जड़े हैं।

- इस भारतीय ऑलराउंडर को दिखाना होगा दम

पिछली चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से सबका दिल जीतने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा पर भी काफी उम्मीदें टिकी होंगी। उनको बांग्लादेश के खिलाफ आठ वनडे मैचों का अनुभव है जिस दौरान उन्होंने 6 विकेट लिए हैं। बल्लेबाजी में उनको ज्यादा मौका नहीं मिला लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो इस खिलाड़ी को अपनी बल्लेबाजी का हुनर भी दिखाना होगा। फिलहाल वो तीन मैचों में तीन विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। पेसर भुवनेश्वर कुमार चार विकेट लेकर उनसे आगे हैं।

- ऑलराउंडर के मामले में ये होगा बांग्लादेश का जवाब

भारतीय टीम जहां जडेजा और अश्विन जैसे ऑलराउंडरों का दम भरेगी वहीं बांग्लादेश के पास भी एक ऐसा ऑलराउंडर है जिसके पास अच्छा-खासा अनुभव मौजूद है। हम बात कर रहे हैं शाकिब-अल-हसन की। इस 30 वर्षीय खिलाड़ी ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक और महमुदुल्लाह के साथ रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर बांग्लादेश को सेमीफाइनल तक पहुंचाया है। भारत के खिलाफ उन्हें 15 वनडे मैचों का अनुभव है जिसमें वो 493 रन बना चुके हैं। इसके अलावा अपनी गेंदबाजी से भी जलवा दिखाते हुए वो भारत के खिलाफ 17 विकेट ले चुके हैं। वनडे क्रिकेट में इस ऑलराउंडर ने 176 मैचों में 4968 रन बनाए हैं और 224 विकेट भी लिए हैं।

- भारतीय टीम का स्विंग किंग

टीम इंडिया के पेसर भुवनेश्वर कुमार पर भी सबकी नजरें टिकी रहेंगी। अब तक टूर्नामेंट के तीन मैचों में चार विकेट ले चुके इस भारतीय खिलाड़ी ने 4.44 के इकॉनमी रेट से शानदार गेंदबाजी की है। अहम समय पर विरोधी टीम के बल्लेबाजों को कैसे बैकफुट पर रखा जाता है ये इस खिलाड़ी को बखूबी पता है। अब तक वो बांग्लादेश के खिलाफ कुल तीन वनडे मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने तीन विकेट लिए हैं।

- बांग्लादेश के बॉलिंग अटैक में ये भरेंगे जान

अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भुवनेश्वर कुमार के ठीक नीचे वाले पायदान पर मौजूद हैं बांग्लादेश के 21 वर्षीय खिलाड़ी मोसाडेक होसैन। दिलचस्प बात ये है कि ये खिलाड़ी टीम में एक बल्लेबाज के तौर पर शामिल हुआ था लेकिन अब उनकी गेंदबाजी भी धमाल मचाने लगी है। आलम ये है कि फिलहाल टूर्नामेंट में बांग्लादेश की तरफ से सर्वाधिक विकेट उन्हीं के नाम दर्ज हैं। वो अब तक 2 मैचों में 3 विकेट ले चुके हैं। अब तक उन्होंने भारत के खिलाफ एक भी वनडे मैच नहीं खेला है, ऐसे में वो एक सरप्राइज पैकेज होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.