Move to Jagran APP

क्रिकेट में आज का दिन बेहद खास, इस तारीख में छुपा है ये दिलचस्प 'खजाना'

शानदार आंकड़े आपके साथ भी साझा करते हैं।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 07:51 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 05:56 PM (IST)
क्रिकेट में आज का दिन बेहद खास, इस तारीख में छुपा है ये दिलचस्प 'खजाना'
क्रिकेट में आज का दिन बेहद खास, इस तारीख में छुपा है ये दिलचस्प 'खजाना'

[स्पेशल डेस्क], नई दिल्ली। क्रिकेट आंकड़ों व रिकॉर्ड्स का एक ऐसा खजाना है जिसमें से दिलचस्प बातें आए दिन सामने आती रहती हैं। ऐसी ही एक तारीख है आज की, यानी 24 मई। क्रिकेट इतिहास में आज के दिन कई दिलचस्प किस्से हुए हैं। उन्हीं में से कुछ शानदार आंकड़े आपके साथ भी साझा करते हैं।

loksabha election banner

- सबसे छोटा स्कोर

1877 में आज ही के दिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट (फर्स्ट क्लास क्रिकेट) का सबसे छोटा स्कोर दर्ज हुआ था। ये एक ऐसा शर्मनाक व अनचाहा रिकॉर्ड था जो आज तक कायम है। इंग्लैंड में हुआ ये मैच था ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की टीमों के बीच। इस मैच में ऑक्सफर्ड की पूरी टीम महज 12 रन पर सिमट गई थी। दिलचस्प बात ये रही कि 30 साल बाद नॉर्थन्ट्स की टीम ने इसी शर्मनाक प्रदर्शन को इसी तारीख पर फिर दोहरा दिया था।

- एक तारीख, दो खिलाड़ी और पारी में 10 विकेट

आज ही के दिन 1900 में इंग्लैंड के महान खिलाड़ी जॉनी ब्रिग्स ने प्रतिष्ठित काउंटी क्रिकेट में एक शानदार रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने लेंकशर की तरफ से खेलते हुए वॉरसेस्टरशर के खिलाफ एक पारी में 55 रन देकर 10 विकेट लेने का धमाल मचाया। वहीं, 23 साल बाद 1923 में इसी काउंटी क्रिकेट में इसी तारीख पर वॉरविकशर के इंग्लिश गेंदबाज हैरी हॉवेल ने एजबेस्टन में यॉर्कशर के खिलाफ 51 रन लेकर 10 विकेट लिए। वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये धमाल सिर्फ दो गेंदबाजों के नाम दर्ज है। इंग्लैंड के जिम लेकर जिन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट में दस विकेट लिए थे जबकि दूसरे गेंदबाज थे भारत के अनिल कुंबले जिन्होंने 1999 में दिल्ली टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ दस विकेट लेने का कमाल किया था।

- जब इंग्लैंड ने किया कमाल

80 के दशक का ज्यादातर हिस्सा वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के नाम ही रहा था। उनकी टीम ने उस समय टेस्ट क्रिकेट में अपने महान बल्लेबाजों व घातक तेज गेंदबाजों के दम पर दुनिया की हर टीम को डराकर रखा हुआ था। वे 1983 में भारत से वर्ल्ड कप फाइनल जरूर हार गए थे लेकिन उनका जलवा नहीं थमा था। इसी दौरान 24 मई 1988 को क्रिकेट फैंस ने अनोखा नजारा देखा। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में पहली बार पस्त किया। इस तारीख को तीसरा वनडे मैच हुआ था, दिलचस्प बात ये थी कि इंग्लैंड ने ये सीरीज 3-0 से जीती और वाइटवॉश करते हुए दुनिया की सबसे घातक टीम का डर समाप्त किया।

- एक तारीख, दो आइपीएल फाइनल, दो चैंपियन टीमें

24 मई वही तारीख है जब 2009 में पूर्व आइपीएल टीम डेक्कन चार्जर्स पहली बार आइपीएल चैंपियन बनी थी। आइपीएल का वो संस्करण दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ था और आज ही के दिन टूर्नामेंट के फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देकर खिताब पर कब्जा किया था। उन्होंने ये खिताब कंगारू दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में जीता था। वहीं, 6 साल बाद 24 मई 2015 को भी आइपीएल फाइनल आयोजित हुआ और इस बार मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच हुआ जहां रोहित शर्मा की अगुआइ में मुंबई इंडियंस ने 41 रनों से जीत हासिल करके अपना दूसरा आइपीएल खिताब हासिल किया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.