Move to Jagran APP

शीर्ष स्तरीय विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं साहा

तीसरे दिन का खेल बारिश के चलते धुल जाने की वजह से तीसरा टेस्ट मैच भी ड्रॉ होता दिख रहा है।

By ShivamEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2016 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2016 01:23 AM (IST)

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

तीसरे दिन का खेल बारिश के चलते धुल जाने की वजह से तीसरा टेस्ट मैच भी ड्रॉ होता दिख रहा है। बारिश की वजह से अच्छी बात यह होती है कि खिलाडि़यों को एक दूसरे के साथ घुलने मिलने का समय मिल जाता है। आपस में किस्से सुनाना, एक दूसरे की टांग खिंचाई करना। बारिश रात भर से ही बंद नहीं हुई, इसलिए खिलाड़ी मैदान तक आए ही नहीं और अपने होटल के कमरों में ही रहे। उन्हें इस समय का इस्तेमाल जिम में या फिर कंप्यूटर समीक्षक के साथ बिताना चाहिए था, ताकि अपने पिछले मैचों की रिकॉर्डिंग देखकर अपनी कमियों को दूर कर सकते। हालांकि ऐसे समय में पुराने गाने सुनने से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

हम कमेंटेटरों के लिए भी यह समय मौज मस्ती करने का होता है। विवियन रिच‌र्ड्स और जैफ डुजोन ने अपने पुराने साथियों को कुछ बेहद मजेदार किस्से सुनाए। खाली मैदान में हमारे ठहाके गूंज रहे थे। इन कहानियों से हमें उन खिलाडि़यों की मजबूती, पागलपन और विशेष योग्यता के बारे में पता चलता है।

बारिश से पिच पर कुछ प्रभाव नहीं पड़ने वाला है, बल्कि यह पहले से भी ज्यादा बेजान हो जाएगी। पिच पर बाउंस नहीं होने की वजह से अश्विन और साहा ने अपना खेल दिखाया और खासतौर से साहा ने आक्रामक रुख अपनाया। इसमें वह आउट होते-होते बचे। सीरीज में अश्विन का दूसरा शतक काफी अहम है। अपना पहला टेस्ट शतक लगाने वाले साहा के साथ उनकी साझेदारी ने भारत को परेशानी से बचा लिया। वह एक शीर्ष स्तरीय विकेटकीपर हैं, लेकिन उनकी तुलना हमेशा धौनी से की जाती है, जो गलत है। उनके पास भले ही धौनी जैसे बड़े शॉट नहीं हैं, लेकिन उनके पास विकेट पर टिकने का जज्बा है। आइपीएल में हम देख ही चुके हैं कि वह बड़े शॉट भी खेल सकते हैं। उनके पास अच्छा धैर्य भी है, जिस वजह से अच्छे खिलाड़ी साबित होते हैं।

कोहली को अपने सीनियर गेंदबाज इशांत से शुरुआत करानी चाहिए थी। इशांत ने पिछले दोनों टेस्ट मैच में क्रेग ब्रेथवेट को आउट किया है। जब तक इस लंबे कद के गेंदबाज को गेंद थमाई गई, तब तक वह क्रीज पर टिक चुके थे। उन्होंने अर्धशतक बनाया और डेरेन ब्रावो को देखते हुए लग रहा है कि भारतीय गेंदबाजों का काम बिल्कुल आसान नहीं होगा। अन्य बल्लेबाज भी धीमी पिच पर मौका गंवाना नहीं चाहेंगे।

(पीएमजी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.