Move to Jagran APP

अच्छी शुरुआत पर ध्यान दें भारतीय बल्लेबाज

दो वार्मअप मैचों को देखकर यही लगा कि वेस्टइंडीज गेंदबाजी को खेलने में भारतीय बल्लेबाजों को कोई दिक्कत नहीं हुई।

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 16 Jul 2016 08:16 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jul 2016 08:19 PM (IST)
अच्छी शुरुआत पर ध्यान दें भारतीय बल्लेबाज

सुनील गावस्कर का कॉलम

loksabha election banner

दो वार्मअप मैचों को देखकर यही लगा कि वेस्टइंडीज गेंदबाजी को खेलने में भारतीय बल्लेबाजों को कोई दिक्कत नहीं हुई। हालांकि यह सही है कि उन्होंने अभी तक उन गेंदबाजों का सामना नहीं किया है, जो पहले टेस्ट मैच में खेलने वाले हैं। अगर दूसरी कतार के गेंदबाज समस्या खड़ी नहीं कर पाए, तो मुख्य गेंदबाजों को भी खेलने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। बस भारतीय बल्लेबाजों को नई गेंद को संभलकर खेलना होगा। सभी भारतीय बल्लेबाजों ने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया है, इसलिए उन्हें बस फोकस न खोते हुए अच्छी शुरुआत करनी होगी।

गेंदबाजी की बात करें तो स्पिनर ने काफी विकेट लिए, जो कि अच्छी खबर है, क्योंकि कैरेबियाई बल्लेबाज स्पिन को खेलने के आदी नहीं हैं। जिस ढंग से अश्विन, मिश्रा और जडेजा ने गेंदबाजी की, उसे देखते हुए भारत दो तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ भी अच्छा कर सकता है।

लॉड्र्स में पहले टेस्ट मैच में मिस्बाह-उल-हक ने 42 की उम्र में शतक बनाया। उन्होंने दिखा दिया कि वह शारीरिक और मानसिक रूप फिट हैं। हैरानी की बात यह है कि इंग्लैंड में यह उनका पहला मैच था। इसके बाद यासिर शाह ने शानदार गेंदबाजी की। मुहम्मद आमिर की वापसी को लेकर इंग्लैंड में बहुत से बातें हो रही थीं। इसी मैदान में उन्होंने स्पॉट फिक्सिंग की थी। इंग्लिश कप्तान को लगता है कि सभी दोषियों पर आजीवन प्रतिबंध लगना चाहिए। इंग्लैंड के अन्य पूर्व खिलाडिय़ों ने भी ऐसी ही राय रखी। आमिर की वापसी बहुत ज्यादा धमाकेदार नहीं रही। उनकी गेंदबाजी पर कुछ आसान कैच छूटे।

अफगानिस्तान इन दिनों शानदार क्रिकेट खेल रहा है और आयरलैंड के साथ मुकाबला हमेशा रोमांचक होता है। दोनों को ही पता है कि जीत से उनके लिए टेस्ट टीम का दर्जा हासिल करना आसान हो सकता है। आयरिश टीम के सभी खिलाड़ी इंग्लिश काउंटी में खेलते हैं, इसलिए उनके पास पर्याप्त अनुभव है। इसी के दम पर उन्होंने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए तीसरा मैच जीतकर सीरीज टाई करा दी। इंग्लैंड की तरफ से खेल चुके एड जॉयस ने शतक बनाया और 2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच विजयी प्रदर्शन करने वाले केविन ओ ब्रायन ने भी गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के लिए जॉयस और ओ ब्रायन इस हफ्ते के सीएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द वीक चुने जाते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.