Move to Jagran APP

बढ़त मजबूत करने उतरेगी टीम इंडिया: सौरभ गांगुली

सौरव गांगुली का कॉलम भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार से साउथेम्पटन में तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। लॉ‌र्ड्स में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया को बखूबी पता है कि उसे यह बढ़त बनाए रखने के लिए और कड़ी मेहनत करनी होगी। सीरीज में अभी तीन मैच बाकी हैं और साधारण तौर पर कहा जाए तो एक पूरी सीरीज दोनों टीमों को खेलनी

By Edited By: Published: Sat, 26 Jul 2014 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jul 2014 07:09 PM (IST)
बढ़त मजबूत करने उतरेगी टीम इंडिया: सौरभ गांगुली

सौरव गांगुली का कॉलम

loksabha election banner

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार से साउथेम्पटन में तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। लॉ‌र्ड्स में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया को बखूबी पता है कि उसे यह बढ़त बनाए रखने के लिए और कड़ी मेहनत करनी होगी। सीरीज में अभी तीन मैच बाकी हैं और साधारण तौर पर कहा जाए तो एक पूरी सीरीज दोनों टीमों को खेलनी है। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और कोच डंकन फ्लेचर जानते हैं कि अगर उन्होंने यहां से चीजें हल्के में लीं तो उनके हाथ से यह बढ़त फिसलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

दोनों टीमों के लिए यहां कुछ चीजों के बारे में चिंतन करने की जरूरत है, लेकिन भारत से ज्यादा इंग्लैंड के लिए। भारतीय टीम ज्यादा बदलाव के मूड में नहीं है। धौनी निरंतरता में विश्वास करते हैं, लेकिन अगर स्टुअर्ट बिन्नी ज्यादा गेंदबाजी नहीं करते हैं तो फिर रोहित शर्मा को छठे नंबर पर उतारा जा सकता है। इससे हरी पिच पर भारतीय बल्लेबाजी को काफी गहराई मिलेगी। भारतीय खिलाड़ी और खासतौर पर मैं उम्मीद कर रहा हूं कि यहां एक बार फिर से हरी पिच मिलेगी और इंग्लैंड के खिलाफ खेलने के लिए यह उपयुक्त परिस्थिति है, ऐसे में तब जब मेजबान टीम का मनोबल काफी गिरा हुआ है।

दूसरी ओर, मेरे लिए इंग्लैंड के चयनकर्ताओं ने इस अहम मैच के लिए जोस बटलर के अलावा कोई बदलाव नहीं करके साहसिक कदम उठाया है। इंग्लिश टीम पुनर्निर्माण दौर से गुजर रही है और कभी-कभी इस तरह की चीजें टीम के हक में भी काम करती हैं। इंग्लैंड की टीम में एलिस्टेयर कुक, इयान बेल, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और चयनकर्ताओं ने इन्हें टीम में बरकरार रखकर यह संदेश देने की कोशिश की है हम तुम्हारे साथ हैं और अब तुम्हें प्रदर्शन करके दिखाना होगा।

इसके साथ ही इंग्लैंड को बल्लेबाजी संयोजन में भी कुछ बदलाव की जरूरत है। बेल को शीर्ष क्रम में भेजा जा सकता है। कुक, बैलेंस और रॉबसन को आक्रामक बल्लेबाजी करनी होगी, जिससे विरोधी टीम पर दबाव बने। वहीं रोस बाउल क्रिकेट ग्राउंड पर हरी पिच मिलने की उम्मीद है। ऐसे में तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन को अंतिम एकादश में जगह देनी चाहिए। हरी पिच पर लेंथ काफी अहम होती है और क्रिस काफी अहम साबित होंगे। पहले दो टेस्ट मैचों में उन्हें नहीं खिलाने से मुझे आश्चर्य हुआ था।

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.