Move to Jagran APP

प्रभावित कर रही है जूनियर टीम

सबसे पहले मैं उम्र को पीछे छोड़ चुके लिएंडर पेस को अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स खिताब जीतने के लिए बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया है, वह सच में शानदार है। वह कहते हैं कि उम्र महज एक संख्या है और अपनी सफलता से उन्होंने इसे साबित भी किया है।

By Edited By: Published: Sat, 14 Sep 2013 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2013 08:01 PM (IST)
प्रभावित कर रही है जूनियर टीम

(सुनील गावस्कर) सबसे पहले मैं उम्र को पीछे छोड़ चुके लिएंडर पेस को अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स खिताब जीतने के लिए बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया है, वह सच में शानदार है। वह कहते हैं कि उम्र महज एक संख्या है और अपनी सफलता से उन्होंने इसे साबित भी किया है। उन्होंने और महेश भूपति ने भारतीय खेल प्रेमियों को लंबे समय तक कई गौरवशाली क्षण दिए। ऐसे में हैरानी होती है कि अब तक उन्हें सरकार की तरफ से और ज्यादा बड़ा सम्मान देने की बात नहीं उठ रही है। हाल ही में टेनिस फेडरेशन ने विजय अमृतराज को लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना, हालांकि उनकी ओर से ऐसे प्रयास कम ही देखने को मिलते हैं। उम्मीद है कि वह ली-हैश को भी सरकार से वह सम्मान दिलाने की कोशिश करेंगे, जिसके वह हकदार हैं।

loksabha election banner

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय जूनियर क्रिकेट टीम लंबे समय से दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। इसमें कोई हैरानी नहीं है कि युवा बेहद आसानी से विश्व खिताब जीत लेते हैं। बीसीसीआइ द्बारा आयोजित घरेलू और विदेशी टूर्नामेंटों से उन्हें अच्छा खासा अनुभव मिलता है। पिछले दो महीनों में जूनियरों को अच्छे मौके मिले। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और सिंगापुर का दौरा किया और वर्तमान में वह वेस्टइंडीज 'ए' टीम के साथ सीरीज खेल रहे हैं। वे जितना ज्यादा खेलेंगे, उतना ही ज्यादा अनुभव उन्हें मिलेगा, जिससे वह एक अच्छे खिलाड़ी बनकर उभर सकेंगे। इन प्रयासों के परिणाम भी सकारात्मक हैं और युवा खिलाड़ियों की पूरी खेप तैयार हो गई है, जो न सिर्फ चयनकर्ताओं को प्रभावित कर रही है बल्कि भारतीय खेल प्रेमियों का भी ध्यान आकर्षित कर रही है।

तमाम मुश्किलों के बावजूद जिंबाब्वे के खिलाड़ियों ने जबरदस्त संघर्ष का परिचय दिया। पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और फिर टेस्ट सीरीज में उन्होंने काफी प्रभावित किया। अपने अनुभव का फायदा उठाकर पाकिस्तान पहले टेस्ट में खुद को मुश्किल परिस्थितियों से उबारने में सफल रहा। लेकिन दूसरे टेस्ट में जिंबाब्वे ने जीत अपनेहाथ से फिसलने नहीं दी। इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया आखिरकार जीत हासिल करने में कामयाब हो रही है। अगर वनडे सीरीज में वह इसी तरह से खेलते रहे तो अब तक बेहद निराशाजनक साबित हुए इस दौरे से कुछ सम्मान हासिल करने में कामयाब हो जाएंगे। (पीएमजी)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.