Move to Jagran APP

धौनी अपने ‘लकी नंबर-7’ से फिर करेंगे कमाल, लगाएंगे ये बड़ा ‘सिक्स’

अनहोनी को कई बार होनी कर चुके माही नंबर 7 की जर्सी पहनते हैं। धौनी अब एक ऐसी जगह पर खड़े हैं, जहां से वो अपने लकी नंबर-7 से एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाले हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 29 Jun 2017 12:35 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 06:26 PM (IST)
धौनी अपने ‘लकी नंबर-7’ से फिर करेंगे कमाल, लगाएंगे ये बड़ा ‘सिक्स’
धौनी अपने ‘लकी नंबर-7’ से फिर करेंगे कमाल, लगाएंगे ये बड़ा ‘सिक्स’

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का लकी नंबर-7 है। इसी वजह से माही को 7 का सिकंदर भी कहा जाता है। धौनी का जन्मदिन जुलाई की 7 तारीख को होता है और जुलाई साल का सातवां महीना होता है। इसी वजह से अनहोनी को कई बार होनी कर चुके माही नंबर 7 की जर्सी पहनते हैं। धौनी अब एक ऐसी जगह पर खड़े हैं, जहां से वो अपने लकी नंबर-7 से एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाले हैं।

loksabha election banner

बस, 7 कदम दूर हैं धौनी

महेंद्र सिंह धौनी ने अभी तक अपने वनडे करियर में 293 वनडे मैच खेले हैं। यानी कि वो वनडे मैचों का तिहरा शतक लगाने से सात मैच दूर हैं। धौनी ने 293 वनडे मैचों में 9364 रन बनाए हैं। इतने रन बनाने के लिए धौनी ने 62 बार पचास का आंकड़ा पार किया है तो दस शतक भी जमाए हैं। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 183 रन है।  कुछ दिन पहले युवराज सिंह ने भी 300 वनडे मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की थी।

चौके से लगेगा ‘तिहरा शतक’

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भी टीम इंडिया को 3 वनडे मैच और खेलने हैं तो ऐसे में धौनी इस सीरीज़ के बाद अपने 300 वनडे मैचों से चार कदम दूर रह जाएंगे। वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद भारतीय टीम को श्रीलंका क दौरे पर जाना है। वहां पर भी टीम इंडिया पांच वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगी, तो ऐसे में धौनी बाकी के बचे चार मैच श्रीलंका में खेलकर इस उपलब्धि को अपने नाम कर सकते हैं। अगर वो किसी भी कारण वश इन दोनों ही सीरीज़ में दो या दो से ज़्यादा मैच को मिस कर देते हैं, तो फिर माही के फैंस को अपने इस चहेते खिलाड़ी की इस बड़ी उपलब्धि के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा।

इस तरह लगेगा 'सिक्स'

300 वनडे मैच खेलते ही धौनी भारत की तरफ से 300 एकदिवसीय मैच खेलने वाले छठे खिलाड़ी बन जाएंगे। धौनी से पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन और युवराज सिंह इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं। ऐसे भी कयास लगाए जा रहे थे कि धौनी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद वनडे और टी-20 क्रिकेट से भी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने सभी कयासों को दरकिनार करते हुए ऐसा कुछ भी नहीं किया। धौनी के फैंस को पूरी उम्मीद है कि वो इस उपलब्धि को जल्द से जल्द हासिल करेंगे और विरोधियों को ना सिर्फ अपनी विकेटकीपिंग से बल्कि बल्लेबाज़ी से भी सिरदर्द देते रहेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.