Move to Jagran APP

अब टीम इंडिया में भी आ गए हैं 'पांडे जी'

अगर आप सोच रहे हैं कि हम किसी फिल्मी किरदार की बात कर रहे हैं तो आप पूरी तरह से गलत है। यहां बात हो रही है वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टी-20 मैच के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाले मनीष पांडे की। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आइपीएल 2014 में अपनी गजब की बल्लेबाजी के जरिए उन्होंने सेलेक्

By Sanjay SavarnEdited By: Published: Tue, 14 Oct 2014 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 15 Oct 2014 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली, (संजय सावर्ण)। अगर आप सोच रहे हैं कि हम किसी फिल्मी किरदार की बात कर रहे हैं तो आप पूरी तरह से गलत है। यहां बात हो रही है वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टी-20 मैच के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाले मनीष पांडे की। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आइपीएल 2014 में अपनी गजब की बल्लेबाजी के जरिए उन्होंने सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया और उन्हें उनकी शानदार खेल का जानदार इनाम मिल गया। अब केकेआर का ये 25 वर्षीय खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेलता नजर आएगा।

loksabha election banner

मनीष पांडे को टीम इंडिया में यूं ही नहीं चुना गया। उनके रिकॉर्ड ये साबित करते हैं कि वो कितने काबिल हैं। हाल ही में जब कोलकाता नाइट राइडर्स आइपीएल 2014 की चैंपियन बनी थी उसमें भी उनका गजब का योगदान रहा। उन्होंने अपने टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी की और 16 मैचों में 30.84 की औसत से 401 रन बनाए। यही नहीं चैंपियंस लीग टी-20 में भी उनका प्रदर्शन बढि़या रहा था। उनकी टीम इस लीग के फाइनल में पहुंची थी। मनीष ने इस लीग में खेले गए कुछ पांच मैचों में 0, 24, 76, 40 और 32 रन बनाए थे। ये तो रहा उनका हालिया प्रदर्शन। अब बात करते हैं उनके द्वारा खेले गए अब तक के सभी टी-20 मैचों की। मनीष ने अब तक 106 टी-20 मैच खेले हैं। इन मैचों में इन्होंने 26.96 की औसत से 2373 रन बनाए हैं। इन मैचों में उन्होंने एक सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी बनाई है। उनका अब तक का सर्वाधिक स्कोर रहा है 114 नॉट आउट। आपको यहां बता दें कि मनीष पांडे ही वो खिलाड़ी थे जिन्होंने आइपीएल में पहली बार सेंचुरी लगाई थी। अब बात करते हैं फ‌र्स्ट क्लास मैचों में मनीष के प्रदर्शन की। यहां तो उनका प्रदर्शन और भी शानदार रहा है। उन्होंने 57 मैचों में 53.37 की औसत से 4110 रन बनाए हैं। फ‌र्स्ट क्लास मैचों में उनके नाम 13 सेंचुरी और 19 हाफ सेंचुरी है और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है 218। जाहिर है जिस खिलाड़ी का प्रदर्शन इतना शानदार रहा हो उसकी जगह टीम इंडिया में तो बनती ही है मगर मनीष की असली परीक्षा तो वेस्टइंडीज के खिलाफ होगी जब उन्हें कटक में खेलने का मौका मिलेगा। वैसे क्रिकेट फैंस ये देखने को जरूर बेताब होंगे की घरेलू और आइपीएल जैसे मुकाबलों में धूम मचाने वाले 'पांडे जी' टीम इंडिया के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.