Move to Jagran APP

58 साल पहले बने इस रिकॉर्ड को सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

क्रिकेट में बहुत तरह के रिकॉर्ड बनते आपने देखे होंगे लेकिन आज से ठीक 58 साल पहले इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था जिसने सबके होश उड़ा कर रख दिए थे। ये ऐसा रिकॉर्ड था जिसको तोड़ना सिर्फ कठिन ही नहीं बल्कि नामुमकिन भी नजर आता है। क्या था ये दिलचस्प रिकॉर्ड आइए जानते हैं।

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 02:48 PM (IST)Updated: Sun, 03 Aug 2014 05:11 PM (IST)
58 साल पहले बने इस रिकॉर्ड को सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

नई दिल्ली। क्रिकेट में बहुत तरह के रिकॉर्ड बनते आपने देखे होंगे लेकिन 58 साल पहले इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था जिसने सबके होश उड़ा कर रख दिए थे। ये ऐसा रिकॉर्ड था जिसको तोड़ना सिर्फ कठिन ही नहीं बल्कि नामुमकिन भी नजर आता है। क्या था ये दिलचस्प रिकॉर्ड आइए जानते हैं।

loksabha election banner

31 जुलाई 1956। यही वो तारीख थी जब उस ऐतिहासिक रिकॉर्ड को पूरा किया गया था। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड चर्चित एशेज टेस्ट सीरीज में आमने-सामने थे। चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की और शानदार अंदाज में 459 रन बनाए, ऑस्ट्रेलिया की टीम मजबूत थी और जवाब देने में सक्षम भी थी लेकिन इंग्लैंड के पास एक ऐसा गेंदबाज था जो अकेले दम पर मैच का रुख पलटने का दम रखता था और हुआ भी कुछ ऐसा ही।

- पहली पारी में मचाया कहर:

जब ऑस्ट्रेलिया जवाब देने उतरी तो इंग्लैंड के महानतम गेंदबाज जिम लेकर ने कंगारू टीम को हैरत में डाल दिया। जिम लेकर ने इस पारी में महज 16.4 ओवर फेंके और महज 37 रन लुटाते हुए 9 विकेट झटक लिए। जी हां, 9 विकेट। इस दौरान उन्होंने चार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शून्य पर आउट किया जबकि पांच बल्लेबाज 10 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। नतीजतन पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 40.4 ओवर में 84 रन पर ही ढेर हो गई।

- दूसरी पारी में तो हद ही हो गई:

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया और जब ऑस्ट्रेलियाई टीम दोबारा खेलने आई तो इस बार जिम लेकर ने गजब ही कर डाला। इस बार पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 205 रन पर ढेर हुई और सभी विकेट जिम लेकर ने ही लिए। यानी 10 के 10 खिलाड़ियों को एक ही गेंदबाज ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस पारी में लेकर ने 51.2 ओवर गेंदबाजी की जिस दौरान उन्होंने 23 मेडन ओवर फेंके और महज 53 रन देते हुए 10 विकेट झटके। कुल मिलाकर इस टेस्ट में लेकर ने 19 विकेट अपने नाम किए और अपनी टीम को इस टेस्ट में पारी व 170 रनों से जीत हासिल कराई। इसके साथ ही इंग्लैंड को सीरीज में 2-1 की बढ़त भी हासिल हुई।

- कुंबले आए थे नजदीक:

भारत के अनिल कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला पर दूसरी पारी में 10 विकेट लेते हुए जिम लेकर के एक पारी में सर्वाधिक विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी तो कर ली लेकिन एक मैच में 19 विकेट हासिल करने के उस महान रिकॉर्ड की बराबरी आज तक कोई नहीं कर सका और ना ही कोई इसके नजदीक आता हुआ भी दिखा।

ये भी पढ़ें: हैरान परेशान विराट कोहली को इनके साथ करना पड़ा सीक्रेट डिनर

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.