Move to Jagran APP

अगले विश्व कप के लिए जल्द ही चुन लेंगे 20-25 खिलाड़ी: विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजर 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप पर लगी हुई है

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 10:30 AM (IST)
अगले विश्व कप के लिए जल्द ही चुन लेंगे 20-25 खिलाड़ी: विराट
अगले विश्व कप के लिए जल्द ही चुन लेंगे 20-25 खिलाड़ी: विराट

कोलंबो, पीटीआइ। भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजर 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप पर लगी हुई है और वह जल्द ही पारदर्शी तरीके से ऐसे 20-25 खिलाडिय़ों के चयन की तलाश पूरी करना चाहते हैं जो विश्व कप के लिए भारतीय टीम के कोर ग्रुप में शामिल होंगे।

loksabha election banner

कोहली के सामने आगामी सीमित ओवरों के टूर्नामेंटों के लिए टीम चयन की सकारात्मक दुविधा होगी, क्योंकि सीनियर गेंदबाज उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और मुहम्मद शमी सभी चयन के लिए उपलब्ध होंगे। दूसरी ओर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे जूनियर स्पिनरों ने श्रीलंका के खिलाफ भारत के 5-0 के क्लीन स्वीप में अहम भूमिका निभाई थी।

गेंदबाजी में एक्स फैक्टर : कोहली ने कहा, 'सबसे अच्छी बात पारदर्शिता है। हम बात करेंगे और बताएंगे कि 20-25 खिलाड़ी हैं जो विश्व कप के संभावितों में होंगे। सभी को अलग-अलग स्तर पर अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका मिलेगा। सभी गेंदबाजों के लिए, खासतौर से स्पिनरों के लिए 2019 विश्व कप के इस ग्रुप का हिस्सा बनना काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। जैसा कि मैंने कहा, हम कोई कयास नहीं लगाना चाहते हैं और हम चाहते हैं कि गेंदबाजी आक्रमण में भी हमारे पास कोई एक्स फैक्टर हो।

निराशा नहीं, चुनौती : कोहली ने इस बात पर खुशी जताई कि उनके खिलाड़ी बाहर होने का दुख मनाने की जगह चुनौती का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'इस टीम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि खिलाडिय़ों में जबर्दस्त खेल भावना है और वे चुनौतियों का सामना करने को तैयार रहते हैं। वे निराश होने के बजाय इसे चुनौती की तरह लेते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं। मैं खुशकिस्मत हूं कि मुझे ऐसे खिलाड़ी मिले हैं जो किसी फैसले पर खफा नहीं होते। इससे मेरा काम काफी आसान हो जाता है।

दो बड़ी सीरीज : कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी सीरीज का हवाला देते हुए कहा, 'यदि आगामी दो बड़ी सीरीज में हमारे लड़के अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो हम जल्द ही विश्व कप कोर ग्रुप तलाश लेंगे, क्योंकि तब आप दुनिया में कहीं भी हों, आपकी मानसिकता अलग तरह की होती है। इसलिए मुझे लगता है कि ये सीरीज हमारे लिए अहम होंगी, ताकि टीम का सही संतुलन तलाशा जा सके।

लचीलापन अहम : कोहली ने कहा कि भारतीय वनडे टीम में जगह पाने के लिए लचीलापन अहम होगा। उन्होंने कहा, 'हमें ऐसी एकादश की तलाश है जिसमें इतना लचीलापन हो कि अलग-अलग क्रम पर अलग-अलग बल्लेबाजों को आजमाया जा सके या ऐसे गेंदबाज हों जो बल्लेबाजी भी कर सकें। साथ ही हम मैदान पर सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम उतारना चाहेंगे। हमें ऐसे 11 खिलाड़ी चाहिए जो किसी भी समय बल्लेबाजी कर सकें। हम दूसरों को आकलन का मौका नहीं देना चाहते, लिहाजा कोई पैटर्न तय नहीं है।

स्पिन तिकड़ी की तारीफ : हाल में खत्म हुई सीरीज को लेकर कोहली ने स्पिन तिकड़ी की तारीफ की। उन्होंने कहा, 'स्पिनरों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। अक्षर ने बल्लेबाजों को दबाव बनाने का मौका नहीं दिया। अपने कद की वजह से उसे अतिरिक्त उछाल हासिल करने में मदद मिली। कुलदीप और युजवेंद्र ने भी अपनी छाप छोड़ी।

जसप्रीत सबसे प्रभावी : कोहली ने रिकॉर्ड 15 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में कहा, 'जसप्रीत पिछले 18 महीने में सीमित ओवरों का सबसे प्रभावी गेंदबाज रहा है। उसने अपनी गेंदबाजी पर काफी मेहनत की है और वह बल्लेबाजों को जमने का मौका नहीं देता। 


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.