Move to Jagran APP

जानें, कौन है ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को इस मुकाम तक पहुंचाने वाला दिग्गज

भारतीय टेस्ट टीम में पहली बार शामिल किए गए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपने करियर में राहुल द्रविड़ के योगदान को सराहा है।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2016 10:01 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2016 11:01 AM (IST)

नई दिल्ली (पीटीआइ)। भारतीय टेस्ट टीम में पहली बार शामिल किए गए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान इंडिया 'ए' के कोच राहुल द्रविड़ सर के मार्गदर्शन ने उन्हें 'मानसिक रूप से मजबूत' बनाया।

loksabha election banner

हार्दिक ने गुरुवार को कहा, 'मेरे लिए, इंडिया 'ए' टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया के दौरे के बाद सारी चीजें बदल गयीं। इस दौरे ने बतौर क्रिकेटर मुझे काफी बदल दिया। मैं राहुल द्रविड़ के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं। मैं समझता हूं कि खेल के बारे में मानसिक पहलू हैं जिन पर काम किये जाने की जरूरत है। उन्होंने (द्रविड़) मुझे मानसिक रूप से मजबूत बनाया। मुझे नहीं लगता कि मैंने उन डेढ़ महीनों में राहुल सर की अगुआई में जो कुछ सीखा, उससे कहीं ज्यादा मैंने कहीं और से सीख ली। वह मुझे बताते थे कि मुझे किन चीजों की कोशिश करनी चाहिए। मैं मानसिक रूप से मजबूत था, लेकिन उनसे बात करने के बाद मैं सीख गया कि मैं इससे भी बेहतर हो सकता हूं। अगर आज मेरी गेंदबाजी की बात हो रही है तो यह राहुल सर और इंडिया 'ए' के गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे की वजह से ही है।'

जानिए, अपनी बहनों से कैसा रिश्ता है इन स्टार क्रिकेटरों का

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

टेस्ट टीम में चुने जाने को अपने जीवन की सबसे यादगार घटना बताने वाले पांड्या ने कहा, 'टेस्ट क्रिकेट खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है और इस मामले में मैं भी अलग नहीं हूं। हां, यह मेरे करियर की अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। टेस्ट टीम में चुना जाना मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा दिन है।'

टीम इंडिया के लिए चार वनडे और 16 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके पांड्या 16 प्रथम श्रेणी मैचों में 22 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इन मैचों में उन्होंने 27.96 के औसत से पांच अर्धशतक लगाए हैं। हार्दिक इन दिनों न केवल 140 किमी के आसपास की रफ्तार से गेंदें फेंक रहे हैं, बल्कि उन्हें अतिरिक्त उछाल भी मिल रही है और वह स्विंग कराने में भी सफल हो रहे हैं। इसके साथ ही वह बल्लेबाजी भी अच्छी कर लेते हैं। हार्दिक बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ फील्डिंग में भी महारत रखते हैं और टीम इंडिया के उम्दा फील्डरों में से एक हैं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.