Move to Jagran APP

नसबंदी कांड को लेकर कांग्रेस ने निकाली महतारी न्याय यात्रा

रायपुर, बिलासपुर [निप्र]। कांग्रेस की महतारी न्याय यात्रा की शुरुआत शनिवार दोपहर 1 बजे नसबंदी शिविर

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 06:28 AM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 02:43 AM (IST)
नसबंदी कांड को लेकर कांग्रेस ने निकाली महतारी न्याय यात्रा

रायपुर, बिलासपुर [निप्र]। कांग्रेस की महतारी न्याय यात्रा की शुरुआत शनिवार दोपहर 1 बजे नसबंदी शिविर प्रभावित गांव पेंडारी से हुई। यहां से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव भक्त चरण दास, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेताप्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के नेतृत्व में चकरभाठा तक नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा की। पेंडारी, नेहरू चौक और चकरभाठा में हुई सभाओं में कांग्रेसियों ने 15 महिलाओं समेत 19 लोगों की मौत के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्वास्थ्य मंत्री को जिम्मेदार ठहराया और उनसे इस्तीफे की मांग भी की।

loksabha election banner

कानन पेंडारी के जू स्थित मैदान में सुबह 10 बजे से ही तखतपुर, बिल्हा, मुंगेली, बिलासपुर के अलावा बस्तर, सरगुजा, जशपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर समेत प्रदेशभर के कांग्रेसी नेताओं व कार्यकर्ताओं की भी़़ड जुटने लगी थी। दोपहर करीब 12 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री दास, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बघेल, नेताप्रतिपक्ष सिंहदेव पहुंचे। उनके आने के पहले ही मौके पर प्रदेश की विभिन्न जगहों से आए पूर्व सांसद, विधायक व वरिष्ठ कांग्रेसियों का संबोधन शुरू हो गया था। सभी ने नसबंदी के बाद मृत महिलाओं को श्रद्घांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर सचिव श्री दास ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गर्भाशय, मोतियाबिंद अब नसबंदी कांड हुआ है। इसके बाद भी भाजपा सरकार की नींद नहीं खुल रही है। यहां जहरीली दवा देकर महिलाओं की हत्या की गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। इनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण भी दर्ज होना चाहिए। पेंडारी के बाद दोपहर 3 बजे नेहरू चौक में सभा हुई। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि नसबंदी कांड में 15 महिलाओं की जान चली गई है। इसके बाद मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को पद पर बने रहने का अधिकार नहीं रह गया है। यहां से कांग्रेसी राजेंद्र नगर, जरहाभाठा चौक, राजीव गांधी चौक, महाराणा प्रताप चौक, तिफरा चौक, परसदा होते हुए चकरभाठा पहुंचे, जहां पर सभा के बाद रात्रि विश्राम की घोषणा कर दी गई है। रविवार सुबह फिर न्याय यात्रा शुरू होकर गंतव्य स्थान के लिए आगे बढे़गी।

मोदी छत्तीसगढ़ आ कर करें सफाई: बघेल

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने महतारी न्याय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नहीं आने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में नसबंदी कांड में 15 महिलाओं की जान ले ली है। इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल जिम्मेदार हैं। इसके बाद भी मोदी विदेश और चुनाव प्रचार के लिए घूम रहे हैं। उन्हें अभी तक यहां आने की फुर्सत नहीं मिल पा रही है, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार से उन्हें मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को हटाकर सफाई अभियान की शुआत करनी चाहिए। इस मामले को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव भक्त चरणदास, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, रविंद्र चौबे, विधायक अमित जोगी समेत अन्य नेताओं ने भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा।

अर्से बाद एक मंच पर दिखे सभी गुट के नेता

कांग्रेस में गुटबाजी आम बात है, लेकिन महतारी न्याय यात्रा ने सभी को एकमंच पर आने को मजबूर कर दिया। संगठन से दूरी बनाए रखने वाले जोगी समर्थक भी पूरे समय नजर आए। यही नहीं, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी एवं कोटा विधायक डॉ. रेणु जोगी, पुत्र व मरवाही विधायक अमित जोगी सभा में शामिल हुए।

एक दर्जन से अधिक विधायक जुटे

महतारी न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए दंतेवाड़ा की विधायक देउती कर्मा, विधायक सत्यनारायण शर्मा, कोंडागांव के विधायक मोहन मरकाम, जांजगीर-चांपा विधायक मोतीलाल देवांगन, अनिल भेड़िया, खरसिया विधायक उमेश पटेल आदि शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.