Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को शिखर पर ले जाएंगे: जस्टिस सिन्हा

By Edited By: Published: Thu, 10 Jul 2014 02:14 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jul 2014 01:35 AM (IST)
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को शिखर पर ले जाएंगे: जस्टिस सिन्हा

बिलासपुर [निप्र]। नवनियुक्त जस्टिस नवीन सिन्हा का कहना है कि प्रत्येक हाईकोर्ट की अपनी विशेषता होती है। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट देश में सबसे सुंदर कोर्ट है। न्यायदान की प्रक्रिया में हम-सब मिलजुलकर काम करेंगे और इस हाईकोर्ट को उच्च स्तर पर ले जाने के साथ ही उत्कृष्ट हाईकोर्ट बनाएंगे।

loksabha election banner

बुधवार को चीफ जस्टिस यतींद्र सिंह ने हाईकोर्ट में आयोजित समारोह में नवनियुक्ति जस्टिस सिन्हा को शपथ दिलाई। ओथ के दौरान कोर्ट रूम में उपस्थित साथी जजों व वकीलों व हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जस्टिस सिन्हा ने कहा कि अलग-अलग प्रांतों में स्थित प्रत्येक हाईकोर्ट की अपनी एक अलग पहचान है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट की भी विशिष्ट पहचान है। यह देश के सबसे सुंदर हाईकोर्ट में से एक है। यहां पर फैसले भी वैसे ही होने चाहिए। आने वाले दिनों में देश के सबसे सुंदर इस हाईकोर्ट की तरह फैसले भी ऐसे आएंगे जो कानून के नजरिए से मील का पत्थर साबित होगा।

जस्टिस सिन्हा ने कहा कि मैं आप सबको विश्वास दिलाता हूं कि न्यायदान की प्रक्रिया में मैं आपके भरोसे पर शत-प्रतिशत खरा उतरने की कोशिश कंगा। हम-सब मिलजुलकर काम करेंगे और उच्च न्यायालय को उच्च स्तर पर ले जाएंगे। आपसी समन्वय और सामंजस्य से देश के सबसे उत्कृष्ट हाईकोर्ट की श्रेणी में ला खड़ा करेंगे। उन्होंने न्यायालयीन प्रक्रिया के संचालन में बार और बेंच के बीच समन्वय को भी जरी बताया।

महाधिवक्ता जेके गिल्डा ने जस्टिस श्री सिन्हा के जीवन परिचय के साथ ही न्यायालयीन प्रक्रिया में उनके द्वारा दिए गए ऐतिहासिक फैसले का भी जिक्र किया। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक रंजन तिवारी ने कहा कि नवंबर में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट 14 वर्ष का हो जाएगा। पटना हाईकोर्ट को 100 वर्ष पूरे हो जाएंगे। हमारे लिए गर्व की बात है कि देश के गिने-चुने उच्च न्यायालयों में से एक पटना हाईकोर्ट के जस्टिस सिन्हा की पदस्थापना छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में की गई है। उनके अनुभव का लाभ हमें मिलेगा।

गरिमामय माहौल में हुआ शपथ ग्रहण कार्यक्रम

जस्टिस श्री सिन्हा के शपथ ग्रहण के लिए हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय द्वारा जारी आदेश में सुबह 9.45 बजे का समय तय किया गया था। शपथ ग्रहण समारोह चीफ जस्टिस के कोर्ट रूम नंबर एक में आयोजित किया गया। गरिमामय माहौल में चीफ जस्टिस सिंह ने नवनियुक्त जस्टिस श्री सिन्हा को ओथ दिलाया। ओथ के बाद न्यायालयीन परंपरा के अनुसार साथी जजों व समारोह में मौजूद वकीलों व रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय के अधिकारियों को संबोधित किया।

डिवीजन बेंच में की सुनवाई

शपथ ग्रहण के बाद जारी औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ ही सुबह 10.30 बजे वे कोर्ट रूम पहुंचे। रजिस्ट्री द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार जस्टिस श्री सिन्हा जस्टिस आरएन चंद्राकर के साथ डिवीजन बेंच में प्रकरणों की सुनवाई प्रारंभ की । पहले दिन उनके कोर्ट में 23 मामलों की लिस्टिंग की गई थी। इसमें जनहित याचिका भी शामिल थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.