Move to Jagran APP

RBI आज जारी करेगी Monetary Policy Statement, ब्याज में बदलाव को लेकर होगा फैसला

Reserve Bank of India शुक्रवार सुबह आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के बयान के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। बुधवार को शुरू हुई तीन दिवसीय द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक पर वित्तीय बाजार सहभागियों की पैनी नजर है। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि खुदरा महंगाई के बावजूद आरबीआई रेपो रेट को पहले की तरह रखते हुए उसमें कोई बदलाव नहीं करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Fri, 06 Oct 2023 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 05:00 AM (IST)
RBI आज जारी करेगी Monetary Policy Statement, ब्याज में बदलाव को लेकर होगा फैसला
आरबीआई आज अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य की घोषणा करेगा।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) शुक्रवार को अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य (bi monthly monetary policy statement) की घोषणा करेगा। इस घोषणा पर वित्तीय बाजार सहभागियों की नजर रहेगी।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के बयान के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। बुधवार को शुरू हुई तीन दिवसीय द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक पर वित्तीय बाजार सहभागियों की पैनी नजर है।

आरबीआई रेपो रेट को पहले की तरह रख सकता है: विशेषज्ञ

आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि खुदरा महंगाई के बावजूद आरबीआई रेपो रेट (RBI Repo Rate) को पहले की तरह रखते हुए उसमें कोई बदलाव नहीं करेगा। अगर ऐसा होता है तो मकान और गाड़ी की बिक्री में तेजी जारी रहेगी, क्योंकि मौजूदा ब्याज दरों पर मकान की खरीदारी में ग्राहक खुद को सहज महसूस कर रहे हैं। तभी चालू वित्त वर्ष में लिए जाने वाले खुदरा लोन में 76 प्रतिशत हिस्सेदारी हाउसिंग लोन की है।

चालू वित्त वर्ष में खुदरा महंगाई दर 5.5 प्रतिशत तक रह सकती है

 गाड़ियों की बिक्री भी लगातार बढ़ रही है और माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन में मकान और गाड़ी खरीदारी में और तेजी आएगी। मौद्रिक नीति कमेटी की बैठक के बाद शुक्रवार को आरबीआई दरों की घोषणा करेगा।

अगस्त में भी आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करते हुए उसे 6.5 प्रतिशत पर कायम रखा था। चालू वित्त वर्ष में खुदरा महंगाई दर 5.5 प्रतिशत तक रह सकती है। अगस्त की खुदरा महंगाई 6.8 प्रतिशत थी। सितंबर में इसमें कमी की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Rupee vs Dollar: रुपये ने बढ़ाई शुरुआती बढ़त, आज डॉलर के मुकाबले इतने पैसे की हुई गिरावट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.