PreviousNext

पैन कार्ड पर लिखे नंबर और एल्फाबेट का मतलब जानते हैं आप, जानिए

Publish Date:Sun, 19 Mar 2017 04:52 PM (IST) | Updated Date:Sun, 19 Mar 2017 04:57 PM (IST)
पैन कार्ड पर लिखे नंबर और एल्फाबेट का मतलब जानते हैं आप, जानिएपैन कार्ड पर लिखे नंबर और एल्फाबेट का मतलब जानते हैं आप, जानिए
पैन कार्ड में आपकी जन्मतिथि के ठीक नीचे 10 डिजिट लिखे होते, क्या आप इनका मतलब जानते हैं।

नई दिल्ली: वित्तीय लेन-देन और आईडी प्रूफ के तौर पर स्वीकार किया जाने वाला पैन कार्ड एक अहम दस्तावेज होता है। यही पैन कार्ड आयकर विभाग में आपकी नुमाइंदगी तय करता है। आप चाहे प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हों या फिर सरकारी क्षेत्र में हर वर्ग के कर्मचारी और व्यापारी वर्ग के लिए अब पैन कार्ड अनिवार्य हो चुका है। अगर आपके पास पैन कार्ड है आपने भी देखा होगा कि आपकी जन्मतिथि के ठीक नीचे 10 डिजिट लिखे होते हैं जिनमें नंबर और एल्फाबेट दोनों शामिल होते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इनका मतलब क्या होता है? आपको बता दें कि ये नंबर आपकी पूरी जन्म कुंडली तक बता सकते हैं, हम अपनी खबर में आज आपको यहा बताने की कोशिश करेंगे कि आखिर इनका मतलब क्या होता है।

अगर आप भी पैन कार्ड धारक हैं, तो जरा अपना पैन कार्ड गौर से देखिए। पैन कार्ड में आपकी जन्मतिथि के ठीक नीचे एक पर्मानेंट अकाउंट नंबर होता है। ये नंबर अंग्रेजी के बड़े अक्षरों से शुरू होते हैं और इसमें गणितीय संख्याएं भी होती हैं। आपको बता दें कि ये नंबर किसी को भी यूं ही नहीं दे दिए जाते। इसमें हर एक नंबर का खास मतलब होता है जो आपके सरनेम के साथ साथ आपकी पूरी कुंडली को बयां कर सकते हैं।

जानिए पैन कार्ड पर लिखे हर डिजिट का क्या मतलब होता है-

  • पैन कार्ड नंबर के पहले तीन डिजिट अंग्रेजी लेटर होते हैं। ये AAA, ZZZ या कुछ भी हो सकते हैं। यह तीनों डिजिट कौन से होंगे इसे आयकर विभाग तय करता है।
  • पैन कार्ड नंबर का चौथा डिजिट भी अंग्रेजी का होता है। यह धारक के स्टेटस को बताता है। जानिए किस लेटर का

क्या मतलब होता है-
P- एकल व्यक्ति
F- फर्म
C- कंपनी
A- AOP ( एसोसिएशन ऑफ पर्सन)
T- ट्रस्ट
H- HUF (हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली)
B- BOI (बॉडी ऑफ इंडिविजुअल)
L- लोकल
J- आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन
G- गवर्नमेंट

  • पैन नंबर का पांचवां डिजिट भी एक अंग्रेजी का होता है। यह धारक के सरनेम (जाति) के हिसाब से तय होता है। यानी दुबे,द्विवेदी के लिए D इत्यादि।
  • इसके बाद पैन कार्ड में 4 नंबर होते हैं। यह नंबर 0001 से लेकर 9999 तक, कोई भी हो सकते हैं। आपके पैन कार्ड के ये नंबर उस सीरीज को दर्शाते हैं, जो मौजूदा समय में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में चल रही होती है। इसका आखिरी डिजिट एक अल्फाबेट चेक डिजिट होता है, जो कोई भी लेटर हो सकता है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Meaning of the 10 digits given on the pancard(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ईपीएफ और पीपीएफ में क्या होता है अंतर, जानते हैं आपआइडिया-वोडाफोन मर्जर: जानिए 10 बड़ी बातें
यह भी देखें