PreviousNext

जानिए 1 लीटर पेट्रोल पर कितना कर वसूलती है सरकार

Publish Date:Tue, 02 May 2017 12:52 PM (IST) | Updated Date:Thu, 04 May 2017 02:33 PM (IST)
जानिए 1 लीटर पेट्रोल पर कितना कर वसूलती है सरकारजानिए 1 लीटर पेट्रोल पर कितना कर वसूलती है सरकार
जानिए एक लीटर पेट्रोल-डीजल की वास्तविक कीमत क्या होती है और कैसे यह हम तक पहुंचने में मंहगा हो जाता है

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल डीजल की कीमतों की महीने में दो बार समीक्षा करती है, जिसके बाद इसमें इजाफे और कमी पर फैसला लिया जाता है। वहीं दूसरी तरफ 1 मई से ही देश के 5 शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हर रोज बदलाव की शुरुआत हो चुकी है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के वाइजैग, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर और चंडीगढ़ में शुरू किया गया है। अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो इसे देशभर में लागू किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक लीटर पेट्रोल-डीजल की वास्तविक कीमत क्या होती है और हम तक पहुंचते पहुंचते यह कितना महंगा हो जाता है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही गणित समझाने की कोशिश करेंगे।

क्या है वास्तविक कीमत:
65.38 डॉलर प्रति बैरल के लिहाज से कच्चे तेल की कीमत 26.62 रुपए प्रति लीटर होती है। रिफायनरी तक पहुंचते-पहुंचते यह कीमत 26.86 रुपए प्रति लीटर हो जाती है। जब यह पेट्रोल डीलर्स तक पहुंचता है तब तक इसके दाम 29.60 रुपए प्रति लीटर हो चुके होते हैं। वहीं इसमें जब 21.48 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी जुड़ती है तो इसके दाम 51.08 रुपए प्रति लीटर हो जाते हैं। इसमें 2.58 रुपए प्रति लीटर का डीलर्स का मार्जिन जुड़कर यह दाम 53.66 रुपए प्रति लीटर हो जाते हैं। इसके बाद इसमें राज्यों के वैट भी शामिल होते हैं। मान लीजिए अगर आप दिल्ली में हैं तो इसमें 14.49 रुपए प्रति लीटर (27 फीसद) की दर से वैट लगेगा। यानी दिल्ली में आपको इसके लिए 68.15 रुपए प्रति लीटर की दर से भुगतान करना होगा। ये दाम पेट्रोल पंप के होते हैं।

कितना महंगा हो जाता है डीजल:
पेट्रोल की ही तरह डीजल में भी कई तरह के शुल्क शामिल होते हैं। 64.84 डॉलर प्रति बैरल के लिहाज से कच्चे तेल की कीमत 26.40 रुपए प्रति लीटर होती है। रिफायनरी तक पहुंचते-पहुंचते यह कीमत 26.75 रुपए प्रति लीटर हो जाती है। जब यह पेट्रोल डीलर्स तक पहुंचता है तब तक इसके दाम 29.49 रुपए प्रति लीटर हो चुके होते हैं। वहीं इसमें जब 17.33 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी जुड़ती है तो इसके दाम 46.82 रुपए प्रति लीटर हो जाते हैं। इसमें 1.65 रुपए प्रति लीटर का डीलर्स का मार्जिन जुड़कर यह दाम 48.47 रुपए प्रति लीटर हो जाते हैं। इसके बाद इसमें राज्यों के वैट भी शामिल होते हैं। मान लीजिए अगर आप दिल्ली में हैं तो इसमें 16.75 फीसद वैट+ एयर पल्यूशन फी 0.25 रुपए प्रति लीटर भी शामिल होती है इसके बाद यह कीमत 56.88 रुपए प्रति लीटर हो जाती है। यही दाम पेट्रोल पंप के भी होते हैं।

(नोट: ये आंकडे भारत पेट्रोलियम से लिए गए हैं जो कि नई दिल्ली में 16 अप्रैल 2017 तक के डेटा पर आधारित हैं।)

यह भी पढ़ें: सरकार ने रविवार को पेट्रोल पंप बंद करने की मांग को खारिज किया, पेट्रोल-डीजल की होगी होम डिलीवरी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know tax imposed on one litre petrol(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

Apple के पास Finland और जमैका की कुल GDP से भी ज्यादा कैशइनकम टैक्स में बड़ा फायदा लेने के लिए बैंक में खुलवाइए HUF खाता, जानिए इसके बारे में
यह भी देखें