PreviousNext

स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया: जानिए योजना से जुड़ी हर अहम बात

Publish Date:Tue, 07 Mar 2017 12:00 PM (IST) | Updated Date:Tue, 07 Mar 2017 12:13 PM (IST)
स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया: जानिए योजना से जुड़ी हर अहम बातस्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया: जानिए योजना से जुड़ी हर अहम बात
जानिए केंद्र सरकार की स्टार्टअप इंडिया और स्टैंडअप इंडिया योजना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात

नई दिल्ली: अगर आप कोई छोटा मोटा कारोबार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन वित्तीय अड़चनों और सुविधाओं एवं मार्गदर्शन के अभाव में ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो केंद्र सरकार की स्टार्टअप इंडिया और स्टैंडअप इंडिया आपके लिए काफी बेहतर है। दैनिक जागरण की टीम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इस योजना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात बताने की कोशिश करेगी। जानिए इसके बारे में....

कब लॉन्च हुई योजना: यह योजना 5 अप्रैल 2016 को लॉन्च हुई थी।

क्या था योजना का मकसद: इस योजना का मकसद छोटे-बड़े कारोबार की योजना बनाने वाले उद्यमियों की मदद करना है। इसमें न सिर्फ लोन की सुविधा दी जाती है बल्कि उचित मार्गदर्शन के साथ साथ आपको बिजनेस के लिए आसान पॉलिसी के बारे में भी बताया जाता है। इतना ही नहीं आपको इस योजना के तहत स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग भी दी जाती है।


क्या हैं योजना के फायदे:

  • यह योजना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो लोग अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं।
  • कारोबार शुरू करने की इच्छा रखने वाले लोगों को आर्थिक मदद की जाती है और साथ ही उन्हें इस आर्थिक मदद के साथ साथ टैक्स छूट भी मिलती है।

लेकिन आपको खुद का स्टार्टअप शुरू करने से पहले कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए-

कैसा हो प्रॉडक्ट: किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने से पहले यह बात जरूर परख लें कि आप जो शुरू करने जा रहे हैं उसकी बाजार को जरूरत है या नहीं। हां अगर आपके प्रॉडक्ट से मिलता जुलता कोई और प्रॉडक्ट बाजार में पहले से ही मौजूद है, तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपके प्रॉडक्ट में ऐसा क्या खास होगा जो बाजार में पहले से मौजूद किसी भी प्रॉडक्ट में नहीं है।

कैसी हो आपकी टीम: आप जिस उद्देश्य को लेकर अपना स्टार्टअप शुरू करने जा रहे हैं उसके उद्देश्य को पूरा करने के लिए आपके साथ काम करने वाली टीम कैसी है यह बात सबसे ज्यादा मायने रखती है।

कितना पैसा होना चाहिए: स्टार्टअप शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके पास कम से कम इतना पैसा हो कि आप पांच से छह महीने तक बिना किसी टेंशन के अपना काम चला सकें। सबसे पहले इस पैसे का इंतजाम कर लें। सरकार कारोबार बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद देती है। स्टैंडअप योजना के अंतर्गत बैंकों की ओर से एससी/एसटी और महिला उद्यमियों को 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रूपए तक के लोन दिए जाते हैं।

क्या है फायदा: तीन साल तक कोई भी अधिकारी आपके स्टार्टअप से जुड़ा किसी भी प्रकार का निरीक्षण नहीं करेगा। तीन साल तक आपको कैपिटल गेन टैक्स में भी छूट मिलेगी, वहीं खासतौर पर महिलाओं को मुनाफे में भी छूट मिलेगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:know eveything related to startup India standup India(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

लेनदेन नियमों को लेकर बैंकों में हुए क्या बड़े बदलाव, यहां पढ़िए पूरी जानकारीPF के पैसे को NPS में शिफ्ट करवाना चाहते हैं तो यहां जानें पूरा तरीका
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »