Move to Jagran APP

GST में रजिस्टर्ड सभी व्यवसायों को टैक्स रिटर्न के लिए एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदना जरूरी होगा

एक छोटे या मझोले व्यापारी को एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 11 May 2017 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 11:07 AM (IST)
GST में रजिस्टर्ड सभी व्यवसायों को टैक्स रिटर्न के लिए एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदना जरूरी होगा
GST में रजिस्टर्ड सभी व्यवसायों को टैक्स रिटर्न के लिए एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदना जरूरी होगा

नई दिल्ली (सुधीर सिंह)। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के बाद इस कानून के तहत पंजीकृत सभी व्यवसायों को टैक्स रिटर्न सुचारु रूप से भरने के लिए एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदना जरूरी हो जाएगा। एक बेहतर सॉफ्टवेयर आपके बिजनेस को आसान और लाभदायक बना देता है। अगर आपने गलत एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर चुन लिया तो यह आपकी मुश्किलें बढ़ा भी सकता है। एक छोटे या मझोले व्यापारी को एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदते समय निम्न बातों पर अवश्य विचार करना चाहिए।

loksabha election banner

क्या सॉफ्टवेयर आपके व्यवसाय की स्थायी गुणवत्ता बढ़ाने जा रहा है?
एक अच्छा एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर उत्पाद बिक्री की तुलना में वस्तुओं की लागत का तुलनात्मक अध्ययन प्रस्तुत करता है ताकि समग्र लाभ का आकलन हो सके। जब कंपनी की सभी देनदारियों को ध्यान में रखा जाता है तो इसका मालिक कर्ज, बकाया राशि, उपकरण के मूल्यह्रास (डेप्रिसिएशन), वेतन और खर्च में शामिल कई अन्य मदों को ट्रैक कर सकता है। जिस सॉफ्टवेयर में सभी खर्चो को अपडेट करने की सुविधा होती है, उसके विश्लेषण के जरिये व्यवसाय का स्वामी लाभ और नकदी प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपनी नीति में समायोजन कर सकता है।

क्या सॉफ्टवेयर आपके व्यावसायिक निर्णयों को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा?
नकद प्रवाह वह दर है जिस पर किसी कंपनी में धन की आवक और उससे बाहर निकासी होती है। इस पर अच्छी तरह से नजर रखने के लिए कारगर एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर चाहिए। एक अच्छा एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर सभी वित्तीय विवरणों पर लगातार निगरानी रखने में मदद करता है और यह समझने में सहायक है कि नकदी प्रवाह सकारात्मक या नकारात्मक है। इससे सही निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होती है। नकारात्मक नकदी प्रवाह की जांच करके कारोबारी अधिक उपयुक्त निर्णय कर सकते हैं। साथ ही, समग्र रणनीति को लागू करने की योजना बना सकते हैं।

क्या सॉफ्टवेयर आपको एचएसएन संचालित इन्वेंट्री की जरूरतों को मैनेज करने में मदद करने जा रहा है?
जीएसटी कानून के तहत विभिन्न टर्नओवर के लिए अलग-अलग एचएसएन कोड हैं। मसलन डेढ़ करोड़ के ऊपर टर्नओवर के लिए एक एचएसएन कोड है। सभी करदाता, जिनका कारोबार 1.5 करोड़ से ऊपर है, किसी भी तरह के लेनदेन को पूरा करने के लिए दो अंकों के एचएसएन कोड का उपयोग करेंगे। लेकिन बड़ी चुनौती तब होगी जब लेनदेन को एक ऐसे सप्लायर या खरीदार के साथ किया जाता है, जिसका कारोबार डेढ़ करोड़ से कम है और वह एचएसएन कोड का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं है। इसलिए एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर में दो अलग-अलग एचएसएन कोड के व्यवसायों के मध्य लेनदेन का फीचर उपलब्ध होना चाहिए।

क्या सॉफ्टवेयर कंपनी लंबी अवधि के लिए अच्छी तकनीकी सहायता दे रही है?
तकनीकी सहायता एक अहम पहलू है। हमेशा ऐसे एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को चुनें जो मुफ्त तकनीकी सहायता प्रदान करने के मामले में बेहतर हों। साथ ही, जिनके सपोर्ट सिस्टम की पहुंच आप तक हो और वे आपको आसानी से सहायता उपलब्ध कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.