Move to Jagran APP
Featured story

How to become Rich : 20 हजार रुपये महीना कमाने वाले भी बन सकते हैं अमीर, बड़ा आसान है फॉर्मूला

हर कोई अमीर बनना चाहता है। कई लोग इसके लिए शॉर्टकट भी अपनाते हैं। नौकरी छोड़कर बिजनेस करते हैं क्योंकि आम सामाजिक धारणा यही है कि रईस होने के लिए अपना कारोबार करना पड़ता है। लेकिन कई बार यह काफी जोखिम भरा फैसला साबित होता है। नौकरी भी नहीं रहती और बिजनेस में नुकसान हो जाता है। ऐसे में हम बता रहे नौकरी के जरिए अमीर बनने का रास्ता।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Mon, 08 Apr 2024 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 03:28 PM (IST)
अमीर बनने से मतलब है, कम से कम करोड़पति बनना।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय समाज में एक धारणा है कि आप नौकरी करके अमीर नहीं बन सकते। नौकरी का मतलब बस इतना समझा जाता है कि आप एक ठीक-ठाक जिंदगी बसर कर लेंगे, आपकी रोजी-रोटी चल जाएगी। लेकिन, अमीरी का रास्ता बिजनेस को ही माना जाता है।

loksabha election banner

यही वजह है कि बहुत से लोग अच्छी-खासी जॉब छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करते हैं। बेशक, उनमें से कुछ सफल होते हैं, उनका कारोबार चमक जाता है। लेकिन, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिजनेस के चक्कर में अपनी सारी जमा पूंजी लुटा देते हैं और कर्ज के जाल में फंस जाते हैं।

इसका मतलब यह नहीं कि बिजनेस करना खराब है। लेकिन, अगर आप सिर्फ अमीर बनने के लिए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए नौकरी छोड़ने के लिए जरूरत नहीं। अगर आप हर महीने 20 हजार रुपये ज्यादा कमाते हैं, तो आप नौकरी करके भी अमीर बन सकते हैं।

यहां अमीर बनने से मतलब है, कम से कम करोड़पति बनना। लेकिन, इसके लिए ऑनलाइन गेमिंग जैसे सट्टेबाजी नहीं अपनानी। अपनी मेहनत से कमाई करनी है। आइए जानते हैं नौकरी से अमीर बनने का फॉर्मूला।

नौकरी का क्या फायदा है?

आपको पता है कि एलन मस्क, मार्क जकरबर्ग या फिर अपने मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी की दौलत क्या है? उनकी कंपनी के शेयर। यही सैद्धांतिक तौर पर उन्हें अमीर बनाते हैं। लेकिन, वे अपनी कंपनी के शेयर बेच नहीं सकते, क्योंकि इससे बाजार को लगेगा कि उनकी कंपनी में कोई गड़बड़ी है, इसलिए वे अपने शेयर बेच रहे हैं।

इस सूरत में उनकी कंपनी के शेयरों का भाव जमीन पर आ जाएगा और उनकी रईसी भी खत्म हो जाएगी। इसका मतलब कि सैद्धांतिक तौर पर वे अपनी दौलत का एक बहुत बड़ा हिस्सा खर्च नहीं कर सकते। वहीं, अगर एपल के सीईओ टिम कुक या फिर गूगल के सीईओ सुंदर पिचई की बात करें, तो वे अपनी करोड़ों की सैलरी जैसे मर्जी खर्च कर सकते हैं।

नौकरी से अमीर कैसे बनें?

अगर आप नौकरी से अमीर बनना चाहते हैं, तो आपकी सैलरी कम से कम 20 हजार रुपये महीना होनी चाहिए। फिर आपको करना है, 50-30-20 रूल ऑफ मनी।

मतलब कि आपको अपनी बेसिक जरूरत पर सैलरी का 50 प्रतिशत खर्च करना है। जैसे कि रेंट, EMI, बिल और खाने पीने का सामान। 30 प्रतिशत में आप अपने शौक पूरे कर सकते हैं। मसलन, फिल्म देखना या फिर कपड़े-लत्ते खरीदना।

अब बचती है आपकी 20 प्रतिशत सैलरी। यही बनाएगी आपको अमीर। मान लेते हैं कि आप 20-22 साल के नौजवान हैं और आपकी तनख्वाह सिर्फ 20 हजार ही है। इसका 20 प्रतिशत होगा 4 हजार और साल में 48 हजार रुपये।

इस रकम को आप लंबे वक्त के लिए इनवेस्ट कीजिए, जिसमें अच्छा रिटर्न मिलने की गुंजाइश हो। यह स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, सेविंग फंड, एफडी कुछ भी हो सकता है। बशर्ते आपको क्षेत्र की जानकारी हो।

आप सैलरी बढ़ने के साथ निवेश को भी बढ़ा सकते हैं। साथ ही, जरूरी खर्चों से जो रकम बचे, उसे भी निवेश करें। आपका मूल निवेश और उसपर मिलने कंपाउंड इंटरेस्ट आपको आने वाले समय में अमीर बना देगा।

अगर सैलरी 20 हजार से कम है...

अगर आपकी सैलरी 20 हजार से कम है, तो आज के दौर में आपके लिए बचत करना काफी मुश्किल होगा। कई बार तो ऐसा होगा कि आपके जरूरी खर्चे ही बमुश्किल पूरे होंगे। इस सूरत में आपको आमदनी बढ़ानी होगी।

आज इंटरनेट और सोशल मीडिया के सहारे पैसे कमाने तरीके भी मौजूद हैं। बस आपके अंदर कोई एक अच्छी स्किल होनी चाहिए। आप इंटरनेट की मदद से ही अपनी किसी स्किल को बेहतर कर सकते हैं।

फिर यह स्किल आपको महीने की अतिरिक्त आमदनी देगी और इसके सहारे आप बचत कर सकते हैं। लेकिन, आपको कोई शॉर्टकट नहीं अपनाना है, क्योंकि उससे आपकी मुश्किलों में इजाफा ही होगा।

यह भी पढ़ें : Money Saving Tips: सैलरी कम है बचत नहीं कर सकते, ऐसा सोचते हैं तो गलत हैं आप

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.