Move to Jagran APP

इस वित्त वर्ष एयर इंडिया को होगा 300 करोड़ रुपए का संचालन मुनाफा

एयर इंडिया को चालू वित्त वर्ष में 300 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (संचालन लाभ) होने का अनुमान है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 06:53 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 06:56 PM (IST)
इस वित्त वर्ष एयर इंडिया को होगा 300 करोड़ रुपए का संचालन मुनाफा
इस वित्त वर्ष एयर इंडिया को होगा 300 करोड़ रुपए का संचालन मुनाफा

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की विमान कंपनी एयर इंडिया को चालू वित्त वर्ष में 300 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (संचालन लाभ) हो सकता है। साथ ही मौजूदा समय में इसके निजीकरण की कोई योजना नहीं है। मंगलवार को सरकार ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

मंगलवार को नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने राज्य सभा में बताया कि पिछले कुछ वर्षों से एयर इंडिया के संचालन घाटे में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है और यह संचालन मुनाफे में तब्दील हो गया है। एक लिखित जवाब में जयंत ने बताया कि एयर इंडिया के कुल घाटे में भी संचालन व वित्तीय प्रदर्शन में ओवरऑल सुधार के चलते गिरावट देखने को मिल रही है।

वर्ष 2016-17 के प्रोविजनल आंकड़ों के तहत एयर इंडिया को 300 करोड़ रुपये का संचालन मुनाफा होने की उम्मीद है। साथ ही 3,643 करोड़ रुपये का टैक्स अदा करने के बाद घाटा भी होने की उम्मीद है। बीते वित्त वर्ष में एयर इंडिया को 105 करोड़ रुपये का संचालन मुनाफा और 3,836.77 करोड़ रुपये का टैक्स अदा करने के बाद घाटा हुआ है।

एयर इंडिया के विनिवेश और निजीकरण के संबंध में पूछे जाने वाले सवाल पर जयंत ने कहा कि ऐसा कोई योजना नहीं है। एक अन्य लिखित जवाब में सिन्हा ने बताया कि एयरलाइन के राजस्व में सुधार लाने क लिए कई स्तर पर प्रयास किए गए हैं। इनमें नए रूट्स को पेश करना, सीट्स की फ्लैश सेल, डायनामिक प्राइसिंग और एडवांस पर्जेस फेयर पेश करना शामिल है।

सरकार की ओर से टर्न एराउंड प्लान (टीएपी) या फाइनेंशियल रिस्ट्रक्चरिंग प्लान (एफआरपी) के जरिए 30,231 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की उपलब्धता एयरलाइन के लिए वर्ष 2021 के लिए सुनिश्चित की गई है ताकि वे और बेहतर कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.