Move to Jagran APP

मूंदड़ा पावर प्लांट में 51 फीसद हिस्सेदारी एक रुपए में बेचने के लिए टाटा पावर ने दिया प्रस्ताव

टाटा ने अपने मूदड़ा पावर प्लांट की 51 फीसद हिस्सेदारी एक रुपये में बेचने का प्रस्ताव रखा है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 04:43 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 04:43 PM (IST)
मूंदड़ा पावर प्लांट में 51 फीसद हिस्सेदारी एक रुपए में बेचने के लिए टाटा पावर ने दिया प्रस्ताव
मूंदड़ा पावर प्लांट में 51 फीसद हिस्सेदारी एक रुपए में बेचने के लिए टाटा पावर ने दिया प्रस्ताव

नई दिल्ली (जेएनएन)। चार हजार मेगावाट की मूंदड़ा पावर प्लांट में 51 फीसद हिस्सेदारी एक रुपए में बेचने के लिए टाटा पावर ने गुजरात सरकार को एक प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव के साथ टाटा पावर ने कहा है कि 49 फीसद हिस्से के साथ वे प्लांट में काम को जारी रखेंगे। यह प्रस्ताव उन राज्यों को दिया गया है जो कंपनी से बिजली खरीदते है।

loksabha election banner

टाटा पावर की इकाई और मूंदड़ा परियोजना का परिचालन करने वाली कोस्टल गुजरात पावर लिमिटेड (सीजीपीएल) को 6457 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कंपनी को आर्थिक घाटे के कारण फंड जुटाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। नुकसान के चलते बैंकों ने भी लोन मुहैया करना भी बंद कर दिया है। कंपनी ने पीपीए के लिए टैरिफ बदलकर इसे बढ़ाने की भी सिफारिश की है।

इस महीने की शुरुआत में सीजीपीएल ने गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड को पत्र लिखकर महज 49 फीसद हिस्सेदारी रखने और परियोजना को बतौर ठेकेदार चलाने की पेशकश की थी। इस पेशकश पर शर्त रखी गई है कि सभी खरीदार बिजली उच्च शुल्क पर खरीदें। इस लेटर की कॉपी पीएम मोदी के प्रधान सचिव नृपेन्द्र मिश्र और केंद्रीय बिजली सचिव को भी भेजी गई हैं।

सीजीपीएल के सीईओ कृष्ण कुमार शर्मा ने लेटर में बताया है कि मूंदड़ा का घाटा बढ़कर 6,457 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, इसकी चुकता शेयर पूंजी 6,083 करोड़ रुपये थी। उन्होंने लेटर में यह भी स्पष्ट किया है कि उस पर बकाया कर्ज 10,159 करोड़ रुपये है। परियोजना के व्यवहारिक नहीं होने के कारण बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने कर्ज देने से इनकार कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.