Move to Jagran APP

भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन बाजार, अमेरिका रहा पहले स्थान पर

भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन मार्केट, अमेरिका रहा पहले पर और चीन दूसरे स्थान पर

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 10:26 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 10:28 AM (IST)
भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन बाजार, अमेरिका रहा पहले स्थान पर

नई दिल्ली। घरेलू यात्रियों के मामले में भारत जापान को पछाड़ते हुए तीसरा सबसे बड़ा एविएशन मार्केट बन गया है। सिडनी के विमानन क्षेत्र के थिंक-टैंक सेंटर फॉर एशिया पैसिफिक एविएशन की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में भारत के घरेलू विमानन यात्रियों की संख्या 10 करोड़ रही है। अमेरिका इस मामले में 71.9 करोड़ यात्रियों की संख्या के साथ पहले स्थान और 43.6 करोड़ यात्रियों के साथ चीन दूसरे स्थान पर है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस मामले में जापान को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। साल 2016 में वहां घरेलू यात्रियों की संख्या 9.7 करोड़ रही। देश में घरेलू यात्रियों की संख्या 2015 और 2016 में 20-25 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। इस साल जनवरी में ये बढ़ोतरी 25.13 प्रतिशत के स्तर को पार कर गई। हालांकि, फरवरी में यह केवल 16 प्रतिशत रही।

स्पाइसजेट 5,709.76 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान विमानन कंपनी बनी
विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने भारत की दूसरी सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनी का अपना तमगा लगातार दूसरे दिन भी कायम रखा है। मूल्यवान विमानन कंपनी के संबंध में स्पाइसजेट ने जेट एयरवेज को पछाड़ दिया है। इंटरग्लोब एविएशन जो कि इंडिगो एयरलाइन्स का परिचालन करती है वह 36,652.89 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ पहले पायदान पर है। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में शुक्रवार दोपहर के कारोबार में स्पाइसजेट का बाजार पूंजीकरण 5,709.76 करोड़ रुपये रहा है। इस लिहाज से यह कंपनी लगातार दूसरे दिन जेट एयरवेज से आगे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.