Move to Jagran APP

पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपने 1 फीसदी शेयर बेचकर जुटाए 325 करोड़ रुपये

ई-कॉमर्स और डिजिटल प्लेटफॉर्म पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने वन97 कम्यूनिकेशंस के अपने एक फीसदी शेयर्स बेच दिए हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 12:21 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 03:34 PM (IST)
पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपने 1 फीसदी शेयर बेचकर जुटाए 325 करोड़ रुपये

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स और डिजिटल प्लेटफॉर्म पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने वन97 कम्यूनिकेशंस के अपने एक फीसदी शेयर्स बेच दिए हैं। विजय शेखर को इस बिक्री से 325 करोड़ रुपये मिले हैं। उनका कहना है कि इस रकम को ग्रुप के प्रस्तावित पेमेंट्स बैंक में लगाया जाएगा। आपको बता दें कि शर्मा ने पेटीएम वन97 कम्यूनिकेशंज के ही एक अन्य शेयरहोल्डर को अपना शेयर बेचा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक शर्मा ने बताया, 'हमने बीते हफ्ते ही लेनदेन पूरा कर लिया।' रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में फाइल डॉक्यूमेंट्स के अनुसार, मार्च 2016 तक वन97 कम्यूनिकेशंज में शर्मा की हिस्सेदारी 21.33 फीसदी थी जो कि घटकर 20.33 फीसदी रह गई। रिजर्व बैंक ने शर्मा को पेमेंट्स बैंक खोलने की सैद्धांतिक अनुमति दे दी है, लेकिन अंतिम मंजूरी का अब भी इंतजार है। आरबीआई की नियमों के तहत, शर्मा को पेमेंट्स बैंक में 51 फीसदी स्टेक अपने पास रखना होगा जिसके लिए उन्होंने नई कंपनी- पेटीएम पेमेंट्स बैंक की स्थापना की है।

loksabha election banner

वहीं इससे पहले 5 दिसंबर को खबर आई थी कि पेटीएम अपना वॉलेट बिजनेस अपने पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर करेगा जो आरबीआई के नियमों को पूरा करने के लिए जरूरी है। यह ट्रांसफर पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस मिलते ही पूरा हो जाएगा। ई-कॉमर्स की दिग्गज चीनी कंपनी अलीबाबा और इसकी पेमेंट्स कंपनी का वन97 कम्यूनिकेशंस में 40.94 फीसदी शेयर है।

शर्मा ने यह भी बताया कि उनके प्रस्तावित पेमेंट्स बैंक में अलीबाबा का प्रत्यक्ष मालिकाना हक नहीं होगा। कंपनी बैंक के लिए स्वतंत्र बोर्ड बनाने की योजना बना रही है। टेलिकॉम सेक्टर की बड़ी कंपनी भारती एयरटेल राजस्थान में अपना पेमेंट्स बैंक शुरू कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.