Move to Jagran APP

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, नीतिगत ब्याज दरें बदलने की संभावना कम

बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दो दिवसीय मौद्रिक नीति समिति बैठक शुरू हो गई है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 05 Apr 2017 07:37 PM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 08:08 PM (IST)
RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, नीतिगत ब्याज दरें बदलने की संभावना कम
RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, नीतिगत ब्याज दरें बदलने की संभावना कम

नई दिल्ली। उर्जित पटेल की अध्यक्षता में बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दो दिवसीय मौद्रिक नीति समिति बैठक शुरू हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि वर्ष 2017-18 की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई नीतिगत ब्याज दरों को जस का तस रख सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुद्रास्फीति का दबाव है।

loksabha election banner

विशेषज्ञों की मानें तो अमेरिका में ब्याज दर में वृद्धि से यह संकेत साफ है कि आरबीआई की मानक ब्याज दर में कोई कमी नहीं होने जा रही है। वहीं, दूसरी ओर भविष्य में इसमें वृद्धि हो सकती है, जो घरेलू एवं बाह्य कारकों (एक्सटरनल) पर निर्भर करता है। हालांकि, उनका यह भी मानना है कि आरबीआई देश में नोटबंदी लागू होने के मद्देनजर बैंकों के पास आई भारी मात्रा में नकदी को सोखने के लिए स्थाई जमा सुविधा (एसडीएफ) समेत कुछ उपाय कर सकता है। कई अलग-अलग अनुमानों के तहत बैंकों में विमुद्रीकरण के बाद 14 लाख करोड़ रुपये आए हैं।

एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अभीक बरूआ का कहना है कि आरबीआई आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को यथावत रख सकता है। यह छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की चौथी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा है। मौद्रिक नीति समिति में सरकार की ओर से नामित सदस्यों में चेतन घाटे, पामी दुआ, रवीन्द्र एच ढोलकिया शामिल हैं।

वहीं रिजर्व बैंक की तरफ से गवर्नर, मौद्रिक नीति प्रभारी डिप्टी गवर्नर विरल ए आचार्य और बैंक के कार्यकारी निदेशक इसके सदस्य हैं। कोटक महिंद्रा बैंक के उपाध्यक्ष उदय कोटक ने कहा, मुझे लगता है कि रिजर्व बैंक आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को बरकरार रख सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.