Move to Jagran APP

जीएसटी की पाठशालाः जानिए टाइम ऑफ सप्लाई से जुड़े पहलू

जीएसटी में हर महीने रिटर्न और टैक्स भरना होगा

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 02:40 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2017 01:15 PM (IST)
जीएसटी की पाठशालाः जानिए टाइम ऑफ सप्लाई से जुड़े पहलू
जीएसटी की पाठशालाः जानिए टाइम ऑफ सप्लाई से जुड़े पहलू

नई दिल्ली (सीए मनोज पी गुप्ता)। मेहल शाह भारतीय इंजीनियरिंग फर्म के प्रोपराइटर हैं। उनकी फर्म मशीनों के निर्माण और फ्रेब्रिकेशन के व्यवसायों से जुड़ी हुई है। हालांकि वो मशीनें खरीददार की आवश्यकता और डिजाइन के हिसाब से बनाते हैं। इसलिए अधिकांशतः वो विक्रय की जाने वाली मशीन की पूरी रकम एडवांस में ही ले लेते हैं। मेहल शाह को 10 लाख की एक मशीन के ऑर्डर मिलने की उम्मीद है। ऑर्डर स्वीकारने के पहले इससे जुड़े जीएसटी के कर प्रावधान समझना चाहते हैं। उनका प्रश्न यह है कि इस मशीन का ऑर्डर उन्हें यदि जून माह में मिले जुलाई में उन्हें मशीन का पूरा पैसा 10 लाख एडवांस में मिल जाए, अगस्त माह में वो मशीन की डिलीवरी दे और मशीन चलने की संतोषजनक रिपोर्ट आने के बाद वो मशीन का बिक्री बिल सितंबर महीने में जारी करें तो जीएसटी चुकाने का दायित्व कब आएगा। चूंकि जीएसटी में हर महीने रिटर्न और टैक्स भरना होगा इसलिए उन्हें ब्याज और पेनल्टी से बचने के लिए टैक्स कौन से महीने में भरना होगा यह उनके लिए जानना जरूरी है।

loksabha election banner

टाइम ऑफ सप्लाई के मुताबिक लगेगा टैक्स
जीएसटी एक्ट की धारा 12 के मुताबिक किसी भी प्रकार की बिक्री पर टैक्स टाइम ऑफ सप्लाई के मुताबिक ही लगेगा। इस नियम के हिसाब से बिक्री मूल्य की प्राप्ति, माल क्रेता को भेजने की दिनांक या फिर बिल जारी करने की दिनांक इन सब में जो पहले हो, उस दिनांक पर कर का दायित्व आ जाएगा। इससे मेहल शाह को टैक्स भरने की जिम्मेदारी जुलाई महीने में ही आ जाएगी। जिस दिन उन्होंने विक्रय की रकम एडवांस के रूप में ले ली है। इससे कर चुकाने की दिनांक पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि मशीन की डिलेवरी उन्होंने अगस्त माह में दी हो या फिर विक्रय बिल सितंबर माह में जारी किया हो। जीएसटी में कर हर महीने भरना होगा। इसलिए टाइम ऑफ सप्लाई के नियम को ध्यान रखकर यदि टैक्स भरा जाए तो देरी से टैक्स भरने पर देय ब्याज और पेनल्टी से बचा जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.