Move to Jagran APP

भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा गिरा

सेंसेक्स 336 अंक की कमजोरी के 29148 के स्तर पर और निफ्टी 100 अंक की कमजोरी के साथ 9021 के स्तर पर कारोबार कर रहा है

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 09:18 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 03:54 PM (IST)
भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा गिरा
भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा गिरा

नई दिल्ली। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 317 अंकों की गिरावट के साथ 29167 के स्तर पर और निफ्टी 91 अंक की कमजोरी के साथ 9030 के स्तर पर बंद हुआ है। दोनों सूचकांक में एक फीसद तक की गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप (1.18 फीसद) और स्मॉलकैप ( 0.52 फीसद) की कमजोरी के साथ बंद हुआ है।

loksabha election banner

सबसे बिकवाली ज्यादा ऑटो और सरकारी बैंक में 

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो रियल्टी (0.90 फीसद) को छोड़ सभी सूचकांक लाल निशान में बंद हुए है। सबसे ज्यादा बिकवाली ऑटो और सरकारी बैंक में देखने को मिली है। वहीं, निफ्टी बैंक, एफएमसीजी फाइनेंशियल सर्विस और निजी बैंक के क्षेत्र में एक फीसद तक की गिरावट देखी गई है।

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 11 हरे निशान में और 40 गिरावट के साथ बंद हुए है। सबसे ज्यादा तेजी एचसीएल टेक, ल्यूपिन, सिप्ला, कोटक बैंक और बीपीसीएल के शेयर्स में हुई है। वहीं, गिरावट भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, भेल और टाटा मोटर्स डीवीआर के शेयर्स में हुई है।   

करीब 2.45 बजे

बुधवार को शेयर बाजार की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। करीब 2.45 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 336 अंक की कमजोरी के 29148 के स्तर पर और निफ्टी 100 अंक की कमजोरी के साथ 9021 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप (1.18 फीसद) और स्मॉलकैप (0.52 फीसद) की गिरावट देखने को मिल रही है।

सेक्टोरियल इंडेक्स का प्रदर्शन

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो रियल्टी (0.90 फीसद) को छोड़ सभी सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा बिकवाली सरकारी बैंकिंग क्षेत्र में देखने को मिल रही है। ऑटो सेक्टर में भी 1.55 फीसद तक की कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं, फाइनेंशियल सर्विस, मेटल, और निजी बैंक में एक फीसद तक की कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं, आईटी में 0.33 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है।

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 8 हरे निशान और 43 लाल निशान में बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा तेजी एचसीएल टेक, ल्यूपिन, सिप्ला, कोटक बैंक और बीपीसीएल के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, भेल और टाटा मोटर्स डीवीआर के शेयर्स में देखने को मिल रही है।

करीब 12.30 बजे

प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 216 अंक की कमजोरी के साथ 29268 के स्तर पर और निफ्टी 68 अंक की गिरावट के साथ 9052 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप (0.87 फीसद) और स्मॉलकैप (0.30 फीसद) की कमजोरी देखने को मिल रही है।

सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल-

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आईटी और रियल्टी सेक्टर को छोड़ सभी सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर रहा है। ऑटो, मेटल और सरकारी बैंक के क्षेत्र में एक फीसद से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, एफएमसीजी और निजी बैंक में तीन चौथाई तक की कमजोरी है। 

टाटा मोटर्स और टाटा मोटर डीवीआर टॉप लूजर्स

निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 9 हरे निशान में और 42 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी एक्सिस बैंक, एचसीएलटेक, डॉ रेड्डी, सिप्ला और सन फार्मा के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं गिरावट भारती एयरटेल, भेल, टाटा मोटर डीवीआर, हिंडाल्को और टाटा मोटर्स के शेयर्स में है। 

सुबह 9.20 बजे

प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 212 अंक की गिरावट के साथ 29265 के स्तर पर और निफ्टी 58 अंक की गिरावट के साथ 9063 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप (0.60 फीसद) और स्मॉलकैप (0.66 फीसद) की कमजोरी देखने को मिल रही है।

सबसे ज्यादा गिरावट मेटल सेक्टर में

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो सभी सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा बिकवाली मेटल सेक्टर (1.08 फीसद) में देखने को मिल रही है। वहीं, निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, एफएमसीजी, निजी और सरकारी बैंक में एक फीसद तक की कमजोरी देखने को मिल रही है। ऑटो और रियल्टी में आधे फीसद तक की गिरावट है।

51 में से 42 शेयर्स लाल निशान में

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 9 हरे निशान में और 42 गिरावट के साथ के कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी हिंडाल्को, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा और यस बैंक के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट डॉ रेड्डी, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलिवर, ऑरो फार्मा और ल्यूपिन के शेयर्स में देखने को मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.