Move to Jagran APP

अबतक जीएसटी पोर्टल पर अपलोड हुए कितने रिटर्न, चेयरमैन ने दी जानकारी

GSTN पोर्टल पर अगस्त महीने के लिए हर घंटे 80,000 रिटर्न भरे गए हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 04:19 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 06:06 PM (IST)
अबतक जीएसटी पोर्टल पर अपलोड हुए कितने रिटर्न, चेयरमैन ने दी जानकारी
अबतक जीएसटी पोर्टल पर अपलोड हुए कितने रिटर्न, चेयरमैन ने दी जानकारी

नई दिल्ली (पीटीआई)। जीएसटीएन के चेयरमैन अजय भूषण पांडे ने बताया कि अगस्त महीने के लिए जीएसटी रिटर्न फाइलिंग के अंतिम दिन वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक देखने को मिला है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हर घंटे करीब 80,000 जीएसटीआर-3बी अपलोड किये जा रहे हैं।

loksabha election banner

व्यवसायों के पास जीएसटीआर-3बी फॉर्म में अगस्त रिटर्न भरने का आज मध्य रात्रि तक का समय है। साथ ही यह नेटवर्क इतना लोड लेने के लिए सक्षम है। देशभर में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से यह दूसरा महीना है जब जीएसटीआर-3बी फाइल किया जा रहा है।

पांडे ने कहा, “मौजूदा जीएसटीएन सिस्टम सही तरह से काम कर रहा है और हर घंटे करीब 80,000 जीएसटीआर-3बी रिटर्न अपलोड कर रहा है।” जानाकरी के लिए बता दें कि सितंबर के शुरुआत में अजय भूषण पांडे को जीएसटीएन के चेयरमैन पद पर नियुक्त किया है।

16 सितंबर, 2017 तक अगस्त महीने के लिए 3.5 लाख करदाताओं में जीएसटीआर-3बी दाखिल कर दिया है। जीएसटीएन को उम्मीद थी कि अंतिम तारीख तक लोड बढ़ जाएगा। जुलाई महीने में करीब 47 लाख जीएसटीआर- 3बी फाइल किये गये थे और अगस्त महीने के लिए भी इसी तरह के आकड़े की उम्मीद की जा रही है। जुलाई महीने में करीब 95000 करोड़ रुपये जीएसटी व्यवस्था से कलेक्ट किये गये हैं।

जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने जुलाई महीने में जीएसटीआर-3बी की फाइलिंग के दौरान कुछ दिक्कतों का सामना किया था। इस कारण सरकार ने अगस्त की फाइलिंग की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.